Home » खेल » Herath takes hat-trick as Australia collapse for 106
 

जो कमाल मुरलीधरन नहीं कर सके उसे हेराथ ने कर दिखाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2016, 15:08 IST

38 साल के रंगना हेराथ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले दूसरे श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं. शुक्रवार को बाएं हाथ के स्पिनर हेराथ ने गाले में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली हैट्रिक ली. श्रीलंका की ओर से इससे पहले तेज गेंदबाज नुवान जोएसा ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

हेराथ की शानदार गेंदबाजी (35/4) की बदौलत मेहमान ऑस्ट्रेलिया की टीम 106 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया का श्रीलंका के खिलाफ यह न्यूनतम स्कोर है. 

हेराथ ने 24वें ओवर की चौथी गेंद पर एडम वोग्स (8) को करुणारत्ने के हाथों कैच कराया. इसके बाद पांचवीं गेंद पर पीटर नेविल (0) को पगबाधा और छठी गेंद पर मिशेल स्टार्क (0) को पगबाधा आउट किया.

तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंकाई खिलाड़ी

महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लिए हैं लेकिन वे कभी हैट्रिक नहीं ले पाए. हालांकि वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने 355 विकेट लिए हैं. हेराथ अब तक 72 टेस्‍ट मैचों में (गाल टेस्‍ट को मिलाकर) 317 विकेट ले चुके हैं.

पहले टेस्ट मैच में भी हेराथ ने नौ विकेट लिए थे, जिसकी बदौलत श्रीलंका 17 साल ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराने में सफल रहा. हेराथ ने अपना टेस्ट करियर 1999 में शुरू किया था. मुरलीधरन के संन्यास के बाद वे लगातार श्रीलंकाई गेंदबाजी की रीढ़ बने हुए हैं. पिछले 48 टेस्ट मैचों में उन्होंने 239 विकेट चटकाए हैं.

24 बार पारी में पांच विकेट

हेराथ अब तक 24 बार पारी में पांच विकेट या उससे ज्यादा ले चुके हैं. पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वालों की सूची में हेराथ दसवें नंबर पर हैं. इसके अलावा उन्होंने पांच बार एक मैच में दस या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी मुरलीधरन के नाम पर दर्ज है. उन्होंने 67 बार यह कारनामा किया है.

First published: 5 August 2016, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी