Home » खेल » Historian Ramachandra guha quit BCCI administrative committee
 

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने दिया BCCI की प्रशासनिक समिति से इस्तीफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2017, 14:00 IST
Ramachandra guha

देश के मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बीसीसीआई में गठित प्रशासनिक समिति के प्रशासक पद से इस्तीफा दे दिया है.

गुहा ने अपने इस्तीफे की वजह को व्यक्तिगत कारण बताया है. रामचंद्र गुहा ने सुप्रीम कोर्ट से खुद को कमेटी के कार्यभार से मुक्त करने की मंजूरी मांगी है.

वहीं, इन दिनों टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले में मतभेद की खबरें आ रही हैं, ऐसे में रामचंद्र गुहा के इस्तीफे को इस विवाद से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

गुहा ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन्होंने अपना इस्तीफा कमेटी के अध्यक्ष विनोद राय को सौंप दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने गुहा को इस संबंध में याचिका दायर करने को कहा है, जिस पर कोर्ट जुलाई में सुनवाई करेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने 30 जनवरी 2017 को लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लेकर सुनवाई करते हुए पूर्व नियंत्रक महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय की अध्यक्षता में इस प्रशासनिक समिति का गठन किया था.

इस कमेटी को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बीसीसीआई के कामकाज की निगरानी करनी थी. विनोद राय के अलावा इस समिति में वरिष्ठ इतिहासकार रामचंद्र गुहा, आईडीएफसी के चेयरमैन विक्रम लिमये और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एदुल्जी को भी शामिल किया गया था.

'इंडिया आफ्टर गांधी' जैसी किताब के लेखक रामचंद्र गुहा को क्रिकेट की काफी अच्छी जानकारी है. क्रिकेट पर लिखी इनकी किताब ‘अ कॉर्नर ऑफ फॉरेन फील्ड’ क्रिकेट प्रेमियों के बीच खासी लोकप्रिय किताबों में से एक है.

इतना ही नहीं गुहा राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय और कॉलम लिखने के लिए भी काफी मशहूर हैं.

उत्तराखंड के देहरादून में 29 अप्रैल 1958 को जन्में गुहा ने अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी और आईआईएम कोलकाता से की है.

First published: 1 June 2017, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी