Home » खेल » ICC Champions Trophy 2017 India vs Pakistan Final match
 

पाकिस्तान ने जीती चैंपियंस ट्रॉफी, भारत को 180 रन से दी करारी शिकस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2017, 9:36 IST
एएनआई

पाकिस्तान ने लंदन के ओवल ग्राउंड पर खेले गए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फ़ाइनल में भारत को 180 रनों से करारी शिकस्त दी है. पाकिस्तान ने भारत को जीत के लिए 339 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में टीम इंडिया 30.3 ओवर में 158 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या (76) के अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चल सका. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने 16 रन देकर 3 विकेट, हसन अली ने 19 रन देकर 3 विकेट, शादाब खान ने 60 रन देकर 2 विकेट और जुनैद खान ने 20 रन देकर एक विकेट लिया. 

फखर मैन ऑफ द मैच, हसन प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट 

शानदार शतक बनाने वाले पाकिस्तान के ओपनर फ़खर जमान को मैन ऑफ द मैच, जबकि हसन अली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन को गोल्डन बैट का अवॉर्ड मिला.

कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. पाकिस्तान ने 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाए. लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बिल्कुल टूट गया और 55 रनों के स्कोर पर ही 5 विकेट गिर गए. 

भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा क्रीज पर टिक ही नहीं पाए और पहल ही ओवर में 2 गेंदों पर बीट होने के बाद तीसरी गेंद पर बिना कोई रन बनाए आमिर की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हो गए. इसके बाद आए टीम इंडिया के कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और 9 गेंदों पर 5 रन बनाकर आमिर की गेंद पर शादाब खान को कैच दे बैठे. 

आमिर का ड्रीम स्पेल

इसके बाद शिखर धवन भी 22वीं गेंद पर 21 रन बनाकर आमिर की गेंद पर कैच आउट हो गए. 54 के स्कोर पर युवराज सिंह 31 गेंदों पर 22 रन बनाकर शादाब की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए. जबकि इसी स्कोर पर महेंद्र सिंह धोनी 4 (16) पर हसन अली के हाथों आउट हो गए.

टीम इंडिया की रविवार को गेंदबाजी काफी लचर दिखाई दी और पाकिस्तान की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़े. ओपनर अजहर अली ने (4X6, 6X1) की बदौलत 71 गेंदों पर 59 रन बनाए और रन आउट हो गए. 

भारतीय गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन

इस सीरीज में पहली बार खेलने आए दूसरे छोर पर खड़े फखर ज़मान ने शानदार खेल दिखाते हुए 106 गेंदों पर 12 चौके और 3 छक्के जड़कर 114 रन बनाए और पांड्या की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे. इसके बाद आए बाबर आजम ने 52 गेंदों पर 46 और शोएब मलिक ने 16 गेंदों पर 12 रन बनाए. हालांकि बाबर को जाधव ने और शोएब को भुवनेश्वर ने कैच आउट करवाया.

क्रीज पर आए मोहम्मद हफीज ने 37 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 57 जबकि इमाद वसीम ने 21 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का जड़कर 25 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 70, बुमराह ने 68 और जडेजा ने 67 रन दिए. जबकि भारतीय गेंदबाजों ने 25 अतिरिक्त रन भी दिए.

आमने-सामने

चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने के समय किसी ने भी यह कल्पना नहीं की थी कि भारत और पाकिस्तान फाइनल में आमने-सामने होंगे. दोनों देशों का ग्रुप मुकाबला शुरू होने से कई महीने पहले ही हाउसफुल हो चुका था और अब तो दोनों के बीच फाइनल का रोमांच सिर चढ़कर बोलेगा. भारत चैंपियंस ट्राफी का गत विजेता और लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है. पाकिस्तान की टीम अपने पहले मैच में भारत से करारी शिकस्त झेलने के बाद हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंची.

First published: 18 June 2017, 8:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी