Home » खेल » ICC Cricket Committee meet: 'Umpire's Call' stays, 3 changes to DRS and 3rd umpire protocols approved
 

ICC ने डीआरएस और तीसरे अंपायर्स से जुड़े नियमों में किए तीन बदलाव, अंपायर्स कॉल को लेकर हुआ ये फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2021, 22:35 IST
ICC Cricket Committee meet: 'Umpire's Call' stays, 3 changes to DRS and 3rd umpire protocols approved

आंपायर्स कॉल के फैसले को लेकर बीते कई दिनों से विवाद बढ़ रहा है. भारतीय कप्तान विराट कोहली समेत कई पूर्व और मौजूदा क्रिकेटर्स ने आईसीसी के इस नियम को लेकर सवाल उठाए हैं. अंपायर्स कॉल का विरोध करने वाले आईसीसी से डीआरएस के नियमों को लेकर एक बार फिर से विचार करने की बात करते हैं. ऐसे में सबकी नजरें इस बात पर थी कि गुरूवार को आईसीसी क्रिकेट कमेटी की होने वाली बैठक में इसको लेकर क्या फैसला लिया जाएगा.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई में गुरूवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद क्रिकेट समिति की बैठक हुई जिसमें फैसला लिया गया कि 'अंपायर कॉल' जारी रहेगा. हालांकि, क्रिकेट समिति ने बैठक के दौरान DRS और थर्ड अंपायर प्रोटोकॉल में तीन अन्य बदलावों को मंजूरी दे दी है. एलबीडब्लू के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के शीर्ष तक कर दिया गया है. इसका मतलब हुआ कि अब रिव्यू लेने पर बेल्स के ऊपर तक की ऊंचाई पर गौर किया जाएगा जबकि पहले बेल्स के निचले हिस्से तक की ऊंचाई पर गौर किया जाता था. इससे विकेट जोन की ऊंचाई बढ़ जाएगी. दूसरा बदलाव यह हुआ है कि अब कोई बल्लेबाज रिव्यू लेने से पहले अंपायर से पूछ सकेगा कि क्या उसने शार्ट खेलने का वास्तविक प्रयास किया था या नहीं. इसके अलावा तीसरा बदलाव यह किया गया है तीसरा अंपायर किसी भी शॉर्ट रन के रिप्ले की जांच करेगा और मैदानी अंपायर के किसी भी गलती को सही करेगा.


इस बैठक के बाद अनिल कुंबले ने कहा,"अंपायर्स कॉल को लेकर क्रिकेट समिति में शानदार चर्चा हुई और इसके इस्तेमाल का विस्तृत आकलन किया गया. डीआरएस का सिद्धांत यह है कि मैच के दौरान स्पष्ट गलतियों को दूर किया जा सके जबकि यह भी सुनिश्चित हो कि मैदान पर फैसले करने वालों के रूप में अंपायरों की भूमिका बनी रहे.अंपायर्स कॉल से ऐसा होता है और यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि यह बरकरार रहे."

कोरोना वायरस के असर के कारण बीते साल आईसीसी ने कई फैसले लिए थे और इन फैसलो को आगे बरकरार रखा गया है. आईसीसी ने जारी प्रेस रिलीज में कहा,"समिति ने पिछले नौ महीने में घरेलू अंपायरों के शानदार प्रदर्शन पर गौर किया है लेकिन जहां भी हालात के कारण संभव हो वहां तटस्थ एलीट पैनल अंपायरों की नियुक्ति को प्रोत्साहन दिया है."

IPL 2021 पर मंडराया कोरोना का खतरा! कोलकाता नाइट राइडर्स का खिलाड़ी निकला कोविड-19 पॉजिटिव, फ्रेंचाइजी ने दिया ये बयान

First published: 1 April 2021, 22:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी