Home » खेल » icc t20 world cup schedule
 

टी-20 वर्ल्ड कप: जानिए कब, कहां और किनके बीच होंगे मुकाबले

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2016, 18:28 IST

भारत में पहली बार हो रहे आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबले शुरू हो चुके हैं. मंगलवार से शुरू हुए वर्ल्ड कप के पहले हिस्से में आठ टीमें क्वालीफाइंग दौर में हिस्सा ले रही है. मुख्य दौर के मुकाबले 15 मार्च से होंगे. इसमें दस टीमें हिस्सा लेंगी.

क्वालिफाइंग दौर

क्वालिफाइंग दौर में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में बांग्लादेश, नीदरलैंड, आयरलैंड और ओमान को रखा गया है जबकि ग्रुप बी में जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, हांगकांग और अफगानिस्तान हैं.

क्वालिफाइंग दौर में कुल 12 मुकाबले होंगे. प्रत्येक टीम तीन-तीन मैच खेलेगी. दोनों ग्रुप की शीर्ष टीमें अगले दौर में जाएगी. पहले दौर के मैच 8 मार्च से 13 मार्च तक धर्मशाला और नागपुर में होंगे.

15 मार्च से सुपर टेन के मुकाबले

वर्ल्ड कप के दूसरे दौर में सुपर टेन के मुकाबले होंगे. इसमें दस टीमें हिस्सा लेंगी.

सुपर-10 ग्रुप ए : श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और ग्रुप बी की विजेता टीम

सुपर-10 ग्रुप बी : भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ग्रुप ए की विजेता टीम

सुपर टेन में प्रत्येक टीम चार-चार मैच खेलेगी. इसमें कुल 20 मुकाबले होंगे. अपने-अपने ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में खेलेगी.

वर्ल्ड कप के दौरान कुल 58 मैच होंगे, जिनमें 35 मैच पुरुष टीमों के और 23 मैच महिला टीमों के शामिल हैं. सभी मैच बेंगलुरु, चेन्नई, धर्मशाला, मोहाली, मुंबई, नागपुर, दिल्ली और कोलकाता में खेले जाएंगे.

ईडन में होगा फाइनल मुकाबला

पहला सेमीफाइनल 30 मार्च को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा.

फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में तीन अप्रैल को खेला जाएगा. फाइनल के लिए रिजर्व-डे भी रखा गया है.

19 मार्च को पाक से भिड़ेगा भारत

भारतीय टीम का पहला मुकाबला 15 मार्च को नागपुर में न्यूजीलैंड से होगा. इसके बाद वह 19 मार्च को पाकिस्तान से भिड़ेगी. पहले पाक के साथ मुकाबला धर्मशाला में प्रस्तावित खा लेकिन सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान ने वहां खेलने से मना कर दिया है. अब यह मैच कोलकाता में खेला जाएगा.

इसके बाद भारतीय टीम का मुकाबला 23 मार्च को बेंगलुरू में ग्रुप-ए की क्वालीफाइंग विजेता से होगा. आखिरी मुकाबला 27 मार्च को मोहाली में ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारतीय टीम में अभी हाल में ही ऑस्ट्रेलिया को टी-20 में 3-0 से हराया है.

2007 में पहली बार हुआ टी-20 वर्ल्ड कप

ये टी-20 फार्मेट में छठा वर्ल्ड कप है. इससे पहले 2007, 2009, 2010, 2012 और 2014 में वर्ल्ड कप हुए है. भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका क्रमश: विजेता रहे हैं.

पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. इसके बाद इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश ने  क्रमश: वर्ल्ड कप आयोजन की मेजबानी की.

First published: 9 March 2016, 18:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी