Home » खेल » ICC to plan for making one day series more interesting
 

वनडे मैचों की सीरीज आकर्षक बनाने की तैयारी में आईसीसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2016, 20:11 IST

टी-20 फार्मेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच आईसीसी वनडे मैचों को भी आकर्षक बनाने की तैयारी कर रही है. वनडे मैचों के फार्मेट में छेड़छाड़ न करते हुए काउंसिल विश्व क्रिकेट की सभी टीमों के बीच एक दिलचस्प सीरीज शुरू कर सकती है. खबरों की मानें तो आईसीसी दुनियाभर की 13 टीमों की लीग शुरू करने पर विचार कर रही है.

उम्मीद की जा रही है कि आईसीसी 2019 से इस नई लीग की शुरुआत कर सकती है. जल्द होने वाली आईसीसी की बैठक में इस नई लीग के रोड मैप पर योजना बन सकती है. तीन साल तक चलने वाली इस लीग में दुनिया की 13 टीमें आपस में भिड़ेंगी. यह सभी टीमें आपस में तीन मैचों की सीरीज खेलेंगी.

मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

लीग में कुल 36 मैच होंगे और अंत में अंकों के आधार पर जीती दो टीमों के बीच फाइनल कराया जाएगा. इनमें टेस्ट खेलने वाली 10 टीमों के अलावा तीन टीमें अफगानिस्तान, आयरलैंड, स्कॉटलैंड हो सकती हैं.

पूर्व में इस तरह से टेस्ट वर्ल्ड कप भी कराने की योजना बनाई गई थी, लेकिन यह अमल में नहीं लाई जा सकी थी. टीमों के बीच होने वाली सीरीज का समय और स्थान दोनों देशों की क्रिकेट समिति ही तय करेंगी. लीग का मकसद वनडे मैचों से दूर हो रहे दर्शकों को आकर्षित करना है. 

पढ़ेंः जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे

नई व्यवस्था के अनुसार लीग में टॉप 10 टीमों को ही विश्व कप में एंट्री दी जाएगी. इसमें से अंतिम आने वाली 3 टीमें विश्वकप से बाहर हो जाएंगी. आईसीसी 10 टीमों के बीच में विश्वकप कराने के मूड में है.

First published: 19 June 2016, 20:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी