Home » खेल » Inaugural Edition Of The Premier Futsal League starts today
 

प्रीमियर फुटसाल का हुआ आगाज, रोनाल्डिन्हो और गिग्स जैसे खिलाड़ी दिखाएंगे जलवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2016, 11:45 IST
(प्रीमियर फुटसाल)

यूरो और कोपा कप के खत्म होने के बाद फुटसाल फैन्स भारत में 15 जुलाई से शुरू हो रही पहली बहुदेशीय लीग प्रीमियर फुटसाल लीग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. फुटसाल का खेल भारत के लिए लगभग नया है. भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को फुटसाल लीग का ब्रांड एंबेस्डर बनाया गया है. पुर्तगाल के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर लुईस फिगो इस लीग के प्रेसीडेंट है.

प्रीमियर फुटसाल

प्रीमियर फुटसाल ने 15 जुलाई से शुरू हो रहे खेल की पहली बहुदेशीय लीग में भाग लेने के लिये दुनिया के कई शीर्ष फुटसाल सितारों से करार किया है. इसमें ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो, मैनचेस्टर यूनाईटेड के रियान गिग्स, अर्जेंटीना के फारवर्ड हर्नान क्रेस्पो, मैनचेस्टर यूनाईटेड के मिडफील्डर पाल स्कोल्स और माइकल सालगाडो शामिल हैं.

पुर्तगाल के डेको चोट के कारण आखिरी क्षणों में हट गए और इसलिए उनकी जगह लीग में फालकाओ छठे मार्की खिलाड़ी के रूप में हिस्सा लेंगे.

प्रीमियर फुटसाल

प्रीमियर फुटसाल ने विज्ञप्ति में कहा, ‘प्रीमियर फुटसाल एक अर्ध पेशेवर और निजी लीग है और वह भारतीय फुटसाल संघ (एफएआई) के साथ मिलकर की जा रही है जिसे एसोसिएशन मुंडियाल डि फुटसाल (एएमएफ) से मान्यता मिली हुई है. प्रीमियर फुटसाल को एएमएफ का तकनीकी सहयोग मिला हुआ है जो 1971 से फुटसाल की विश्व संचालन संस्था है.’

उन्होंने कहा, ‘वैश्विक रूप से एएमएफ और फीफा दोनों चल रही हैं. एफएआई ही एकमात्र मान्यता प्राप्त एकमात्र खेल संस्था है जो भारत में फुटसाल के विकास की ओर काम कर रही है और ऐसा पिछले आठ वर्षों से हो रहा है.’

प्रीमियर फुटसाल के प्रबंध निदेशक दिनेश राज का मानना है कि खेल का यह प्रारूप बेशक नया है लेकिन इस खेल में काफी तेजी है और लोगों का इससे काफी जुड़ाव हो सकता है क्योंकि तमाम लोग अपने स्कूलों, सोसाइटी आदि जगहों में पांच सदस्यीय टीम वाले इस खेल को खेलते रहे हैं.

प्रीमियर फुटसाल

पिछले हफ्ते लीग के ब्रांड ऐंबेसेडर और टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की मौजूदगी में संगीतकार एआर रहमान द्वारा फुटसाल सांग (ऐन्थम) पेश किया गया. जिसके बोल है “ नाम है फुटसाल”.

कोहली ने इस एंथम में अपनी आवाज भी दी है जिससे दर्शकों के बीच यह वीडियो काफी लोकप्रिय हो रहा है. इस विडियो में कोहली डांस करते हुए भी नजर आ रहे हैं.

फुटबॉल से कैस अलग है फुटसाल

अंतरराष्ट्रीय संचालन संस्था एसोसिएशन मुंडाइल डी फुटसाल (एएमएफ) से मान्यता प्राप्त फुटसाल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएआई) ने इसी साल अप्रैल में प्रीमियर फुटसाल लीग को मुंबई में लॉन्च किया था.

फुटसाल को फुटबॉल का ही छोटा रूप माना जा सकता है, जिसका मैदान फुटबॉल के मुकाबले छोटा होता है. अमूमन यह इनडोर ही होता है और इसमें पांच-पांच खिलाडिय़ों की टीम होती है. फुटसाल के खेल की अवधि 40 मिनट की होती है, जिसमें 20-20 मिनट के दो हाफ होते हैं.

प्रीमियर फुटसाल

प्रीमियर फुटसाल 2016

  • लीग का आयोजन 15-24 जुलाई के बीच चेन्नई और गोवा में होना है.
  • लीग का पहला मैच चेन्नई के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में खेला जाएगा.
  • इस लीग में अलग-अलग शहरों की आठ टीमें होंगी, जिनमें मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, कोच्चि और चेन्नई शामिल हैं. प्रत्येक टीम में एक-एक मार्की खिलाड़ी को भी शामिल किया गया है.
  • लीग का फाइनल 24 जुलाई को गोवा के पेड्डम स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में में खेला जाएगा.
  • लीग का प्रसारण सोनी सिक्स और सोनी ईएसपीएन और सोनी आथ (बांग्ला) चैनल पर किया जाएगा.

प्रीमियर फुटसाल
First published: 16 July 2016, 11:45 IST
 
अगली कहानी