Home » खेल » Ind Vs Aus: When Srinath and Kumble smashed australian bowler with bat and make India win on dussehra festival
 

Video: उस दिन जब श्रीनाथ-कुंबले की जोड़ी ने बैट से ऑस्ट्रेलियाई टीम की बखिया उधेड़ दी थी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2018, 10:27 IST

आज लगभग सभी लोग क्रिकेट के दीवाने है और ऐसे ही एक रोमांचक मैच की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं. साल 1996 में यानी करीब 22 साल पहले एक ऐसा मैच खेला गया था जिसमें ऐसी धड़ाधड़ बल्लेबाजी हुई थी कि उस दिन दशहरा था और लोगों ने पटाखे फोड़कर दीवाली मना ली थी. बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले इन क्रिकेटर ने उस आखिरी वक्त में मैच की दशा और दिशा को बदला था जब सभी ने उम्मीद छोड़ दी थी. क्रिकेटर अनिल कुम्बले और जवागल श्रीनाथ ने पारी संभालते हुए पूरे मैच को जीता दिया था और ऑस्ट्रेलियाई टीम को पस्त कर दिया था.

ये भी पढ़ें- IndvsAus: कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इतिहास रचने से रचने से सिर्फ दो कदम दूर टीम इंडिया

 

Youtube

बात उस वक्त की है जब 1996 में 21 अक्टूबर में बैंगलोर का चिन्नास्वामी स्टेडियम दर्शकों से भरा हुआ था और लीग मैच में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भारतीय टीम और मार्क टेलर की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम मुकाबले में एक दूसरे के सामने थी. कप्तान मार्क टेलर ने टॉस जीत लिया था और बल्लेबाजी चुन ली थी. श्रीनाथ और वेंकटेश प्रसाद की जोड़ी ने धमाकेदार शुरूआत की थी और कुछ देर में मार्क वा को आउट कर दिया था. इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 50 निर्धारित ओवरों में 7 विकेट पर 215 रन बना लिए थे.

 

इसके बाद शुरूआत हुई भारतीय टीम के सुजीत सोमसुंदर और कप्तान सचिन तेंदुलकर से जो कि आमने-सामने बल्लेबाजी करने आए. सुजीत ने 7 रन ही बनाए थे और वो आउट हो गए थे सचिन तेंदुलकर टीके रहे थे और उनके सामने बाकि बल्लेबाजों का आना-जाना लगा हुआ था. इसके बाद अजय जडेजा का भी आना हुआ लेकिन वो भी 27 रन बनाकर आउट हो गए थे और दर्शक निराश हो गए थे. तो वहीं सचिन ने 88 रन बनाकर भारत का आठवां विकेट 164 रन पर गिर गया.

 

इस झटके के बाद सभी ने मान लिया था कि अब भारत मैच हार जाएगा क्योंकि मैच जीतने के लिए 52 रन बनाने थे जो कि अभी भी दूर थे. इस मौके पर जब सभी ने हार मान ली थी तब बल्लेबाज जवागल श्रीनाथ और अनिल कुम्बले ने एक साथ मोर्चा संभाला था और खेलते हुए स्कोर बढ़ने लगे. जहां पर श्रीनाथ ने बिल्कुल स्ट्रेट छक्का मारकर रन और बॉल बराबर कर दिए और इसके अलावा जहां श्रीनाथ ने 23 बॉल में 30 रन बनाए तो वहीं अनिल ने 19 बॉल में 16 रन बनाकर नाबाद रहे.

ये भी पढ़ें- प्रियंका-निक की शादी में सबसे बड़ी रूकावट थी ये हसीना, अब देसी गर्ल ने लिया ऐसा बदला कि...

भारत ने 216 रन का लक्ष्य 49वें ओवर में हीं पूरा कर लिया था और वहीं पर दूसरी टीम के हौसले पस्त हो गए. ऐसी बल्लेबाजी को देखकर पूरा स्टेडियम तालियों की गूंज से बर उठा और लोगों के चेहरे पर आई निराशा ने खुशी का रुप ले लिया था. उस दिन दशहरे को लोगों ने दीवाली की तरह मनाया था. उस मैच और श्रीनाथ और कुम्बले की बल्लेबाजी को लोग आज भी याद करते हैं.

First published: 30 December 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी