Home » खेल » IND vs BAN: Virat Kohli becomes fastest captain to 5000 runs in Test cricket
 

IND vs BAN: विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2019, 19:48 IST
(BCCI)

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. भारत और बांग्लादेश पहली बार पिंक गेंद से डे-नाइट टेस्ट मैच खेल रहे है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत अच्छी नहीं रही. बांग्लादेश की पूरी टीम 30.3 ओवर में ही ऑल आउट हो गई.

डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन लंट के बाद बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही. दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में चलते बने. जिसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा से साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला. इसी दौरान विराट कोहली ने जैसे ही बांग्लादेश के खिलाफ 32 रन बना लिए उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया.


 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे कर लिए है. विराट ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान है. इतना ही नहीं आज तक कोई भी एशियाई टीम का कप्तान ये बड़ा कारनामा नहीं कर पाया है जो विराट कोहली ने कर दिखाया है.

इस मुकाबले से पहले तक विराट कोहली के नाम 52 टेस्ट मुकाबलो में 4968 रन थे. इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 12 अर्धशतक आ चुके थे. वहीं बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 5000 रनों का आंकड़ा भी पूरा कर लिया.

 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कुल पांच ही कप्तान ऐसे हुए हैं जिन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन बनाए है. विराट कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के छठे कप्तान बन गए है. बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में विराट से पहले ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर, रिकी पोंटिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग यह कारनामा कर चुके हैं. हालांकि विराट किसी भी दूसरे कप्तान की तुलना में 5000 रन बनाने वाले कप्तान है.

विराट कोहली से पहले बतौर कप्तान सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था जिन्होंने 54 मुकाबलों की 97 पारियों में यह कमाल लिया था. जबकि बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मुकाबला बतौर कप्तान विराट के करियर का 53वां मुकाबला है और उन्होंने 86वीं पारी में यह मुकाम अपने नाम किया है.

बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक हुए शून्य पर आउट, नाम हुआ बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड

First published: 22 November 2019, 19:48 IST
 
अगली कहानी