Home » खेल » IND vs ENG: India vs England Test Series full schedule, venue, squad, live telecast, head to head stats
 

IND vs ENG: जानिए कैसा है भारत का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट रिकॉर्ड, कहां LIVE देख सकते हैं मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2021, 15:08 IST

भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुवाई में 5 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है. कोरोना वायरस के कारण बीते साल भर से भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दूर था. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम श्रीलंका में जीत दर्ज करने के बाद भारत पहुंच चुकी है. दूसरी तरफ भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराया है, ऐसे में यह टेस्ट सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है. यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और भारत अगर इस सीरीज में 2-0 के अंतर से जीत दर्ज करता है तो वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्लाविफाई कर जाएगी. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो इंग्लैंड को इस सीरीज में हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की करें.

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज


भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 5-9 फरवरी से बीच खेला जाएगा, जबकि सीरीज का दूसरा मुकाबला 13-17 फरवरी के बीच खेला जाएगा. यह दोनों मुकाबले चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का तीसरा और चौथा मुकाबला अहमदाबाद के सरकार पटेल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज का तीसरा मुकाबला 24-28 फरवरी के बीच खेला जाएगा. यह डे-नाइट टेस्ट मैच है, इसीलिए दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगा. वहीं सीरीज का चौथा मुकाबला 4-8 मार्च के बीच इसी स्टेडियम में खेला जाएगा. बता दें, डे-नाइट टेस्ट मैच को छोड़कर सीरीज के सभी मुकाबले सुबह 9:30 बजे से शुरू होगें.

कहां देख सकते हैं लाइव

इस सीरीज के सभी मुकाबलों का लाइट टेलिकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल स्टार स्पोर्ट्स 1 और स्टार स्पोर्ट्स 3 पर किया जाएगा. वहीं मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर किया जाएगा.

जानिए कैसा है रिकॉर्ड

बता दें, चेपॉक में भारत और इंग्लैंड ने 9 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें टीम इंडिया पांच मैच जीतने में सफल हुई है जबकि इंग्लैंड तीन मैच जीतने में सफल हुई है. वहीं साल 1982 में हुआ मुकाबला ड्रा हुआ था. बात अगर सभी मुकाबलों की करें तो टीम इंडिया ने चेपॉक पर अभी तक 32 मैच हुए हैं जिसमें टीम इंडिया 14 जीतने में सफल हुई है जबकि 11ड्रा हुए हैं वहीं 6मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

वहीं इंग्लैंड और भारत के बीच हुए अभी तक टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों देशों के बीच अभी तक 122 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें टीम इंडिया 26 मैच जीतने में सफल हुई है, जबकि 47 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है और 49 बार मैच ड्रा हुआ है. भारत अपने घर पर सात बार इंग्लैंड को सीरीज में हराने में सफल हुई है जबकि 5 बार इंग्लैंड ने भारत को उसी के घर पर सीरीज में हराया है. वहीं तीन बार सीरीज ड्रा हुई है.

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

First published: 30 January 2021, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी