Home » खेल » IND vs NZ 1st T20: Team India Create history Chased Down 200+ target four Times
 

IND vs NZ 1st T20: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ये बड़ा कारनामा करने वाली पहली टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 17:14 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए पांच मैचों की टी20 सीरीज(India vs New Zealand T20 Series) के पहले मुकाबले में केएल राहुल(Kl Rahul) और श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) की अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने 6 विकेट से यह मुकाबला अपने नाम किया है. भारतीय कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) ने टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड(New Zealand) ने निर्धारित 20 ओवरों में 203 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. वहीं न्यूजीलैंड से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया से आसानी से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया.

मैच में बने विश्व रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में पांच बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया है. टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक मुकाबले में पांच बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया हो. इससे पहले तक कभी ऐसा नहीं हुआ है. इस मुकाबले में  कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन, रॉस टेलर, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पीरी खेली.

टीम इंडिया ने टी20 क्रिकेट में चार बार 200+ से अधिक का सफल चेज किया है. विश्व की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है. जबकि सबसे ज्यादा बार सफल चेज करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया नंबर दो पर है. ऑस्ट्रेलिया ने दो बार 200 से अधिक का सफल चेज किया है. वहीं दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और करत एक-एक बार सफल चेज कर चुकी है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा सफल चेज किया है. टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया का यह तीसरा सबसे बड़ा सफल चेज है.

IND vs NZ T20 1st T20: रोहित शर्मा का विकेट लेते ही मिशेल सेंटनर ने हासिल किया बड़ा मुकाम

First published: 24 January 2020, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी