Home » खेल » IND vs SA: kuldeep yadav breaks murlidharan record, 16 wickets taken by kuldeep is the most ever by a spinner in any series in south africa
 

IND vs SA: मुथैया मुरलीधरन को पछाड़ कुलदीप यादव ने बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2018, 11:09 IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवां वनडे मैच 73 रनों से जीत लिया है. पांचवा वनडे जीतते ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. यह पहली बार है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई वनडे सिरीज जीती है. पांचवें वनडे में भारत के दिए हुए 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 201 रनों पर आउट हो गई. भारत ने इसी के साथ सिरीज पर भी कब्जा जमा लिया.

इस सीरीज में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन का दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

कुलदीप यादव दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले स्पिनर बन गए हैं. 6 वनडे मैचों की सीरीज के अब तक पांच मैच खेले जा चुके हैं, इन पांचों मैचों में यादव 16 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं.

इससे पहले श्रीलंका के करिश्माई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने 1998 में दक्षिण अफ्रीका में 14 विकेट लिए थे, जबकि वह एक ट्राइ-सीरीज थी, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था. कुलदीप के अलावा स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी इस सीरीज में दमदार गेंदबाजी की है. उन्होंने इस सीरीज में अभी तक 14 विकेट लिए हैं.

यादव और चहल से पहले दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किसी स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए गए थे. चहल और यादव दोनों की जोड़ी ने इस सीरीज में अभी तक कुल 30 विकेट चटकाए हैं.

पढ़ें- 'जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान ने किया था हमला तो नेहरू ने मांगी थी RSS से मदद'

किसी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय स्पिनरों द्वारा इतने ज्यादा विकेट पहली बार लिए गए हैं. इससे पहले साल 2006 में इंग्लैंड के साथ हुई 6 मैचों की सीरीज में भारतीय स्पिनरों ने कुल 27 विकेट लिए थे, जबकि यह सीरीज भारत में ही हुई थी.

First published: 14 February 2018, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी