Home » खेल » IND vs SL: Best match finishing, series finishing & year ending shot of 2017 by MS Dhoni against Sri Lanka at Wankhede, Mumbai
 

Video: इस क्रिकेटर ने जड़ा 2017 का बेस्ट फिनिशिंग शॉट, देखते रह जाएंगे

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 24 December 2017, 23:27 IST

यूं तो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इसमें कुछ भी पक्का नहीं होता. लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ ऐसे नाम हैं जिनपर लोगों को भरोसा होता है और वो अपने नाम की इज्जत बरकरार भी रखते हैं. अब अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आपको पता है कि साल 2017 का सबसे बेस्ट फिनिशिंग शॉट किसने मारा है, तो शायद आपको न पता हो.

लेकिन रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अगर आप मौजूद थे या फिर आपने कहीं पर भी टेलीविजन, कंप्यूटर या मोबाइल पर श्रीलंका के खिलाफ खेला गया तीन मैचों की सिरीज का आखिरी T20 मुकाबला देखा हो, तो निश्चित रूप से ही आपको यह पता होगा.

अगर आपको फिर भी नहीं पता तो चलिए हम बता देते हैं क्योंकि वो खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेस्ट फिनिशर माने जाने वाले कैप्टन कूल, माही या फिर महेंद्र सिंह धोनी हैं. पहले तो रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में हुए मुकाबले में श्रीलंका भारतीय गेंदबाजों के आगे कमजोर नजर आई. लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज भी तकरीबन श्रीलंका जैसे ही नजर आए.

आलम यह था कि 16.1 ओवर में 108 के कुल स्कोर पर मनीष पांडे को चमीरा ने क्लीन बोल्ड किया और भारत का पांचवां झटका लगा. यूं तो टीम इंडिया के सामने केवल 136 रनों का ही विजय लक्ष्य था, लेकिन 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर टीम इंडिया पांच विकेट खो चुकी थी और जीत के लिए 29 गेंदों पर 28 रनों की जरूरत थी. श्रीलंका की दमदार गेंदबाजी के सामने यह लक्ष्य थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा था.

उसी वक्त ड्रेसिंग रूम से हेलमेट लगाकर हाथ में बल्ला घुमाते हुए क्रिकेट के इतिहास के सबसे अच्छे फिनिशर कहे जाने वाले एमएस धोनी आए और उन्होंने आते ही न केवल अपनी मौजूदगी बल्कि एटीट्यूड से भी जता दिया कि वो हार नहीं मानेंगे और मैच-सिरीज जिताकर ही जाएंगे. उन्होंने पहली ही गेंद पर अच्छा शॉट लगाकर एक रन ही लिया लेकिन चमीरा को अपने ईरादे जता दिए. 

इसके बाद दूसरे छोर पर खड़े दिनेश कार्तिक ने उनका साथ निभाया और धोनी ने उनसे खुलकर खेलने को कहा. कार्तिक भी खुलकर खेले और धोनी ने भी कहीं से कमी नहीं दिखाई. 

लेकिन साल 2017 में टीम इंडिया द्वारा श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे सिरीज और वर्ष के आखिरी मुकाबले में 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर टीम इंडिया को जीत के लिए 1 रन की जरूरत थी और धोनी ने शानदार चौका जड़कर हैप्पी क्रिसमस, हैप्पी न्यू ईयर दोनों एक साथ विश कर दिए और सबको एक बार फिर से बता दिया कि उन्हें बेस्ट फिनिशर क्यों कहा जाता है.

आप भी देखिए एमएस धोनी द्वारा जड़ा गया मैन विनिंग शॉट. अगर मजा आ जाए तो खबर को जरूर शेयर कीजिएगा.

First published: 24 December 2017, 23:19 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी