Home » खेल » India bags 3 golds at the ISSF Junior World Cup
 

जूनियर वर्ल्ड कप शूटिंग में भारत ने जीते तीन गोल्ड, पदक तालिका में टॉप पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:46 IST

भारतीय निशानेबाजों ने आईएसएसफ जूनियर वर्ल्ड कप शूटिंग चैम्पियनशिप के पहले दिन सात मेडल जीत कर भारत को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया. भारतीय निशानेबाजों ने सात पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण पदक शामिल हैं. भारतीय निशानेबाजों ने यह पदक अजरबैजान में आयोजित पिस्टल, राइफल एवं शॉटगन प्रतियोगिताओं में जीते.

भारत के लिए शुभंकर प्रमाणिक, संभाजी पाटिल ने दो स्वर्ण पदक व्यक्तिगत स्पर्धाओं में हासिल किए, वहीं एक स्वर्ण पदक टीम स्पर्धा में मिला.

शुभंकर प्रमाणिक ने साल के अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल संघ के दूसरे और अंतिम जूनियर विश्व कप में पहला स्वर्ण जीता. बंगाल के युवा निशानेबाज ने 613.8 के स्कोर से 50 मीटर राइफल प्रो स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई किया. फाइनल्स में उन्होंने 20 शॉट में 205.5 अंक से स्वर्ण पदक जीता.

चेक रिपब्लिक के फिलिप नेपेचल (205.2 अंक) ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि रोमानिया के द्रगोमिर इओरडाचे (185.1 अंक) ने तीसरा स्थान हासिल किया. वहीं शुभंकर ने फतेह सिंह ढिल्लन और अजय नितीश के साथ इसी स्पर्धा की टीम प्रतियोगिता में भारत को रजत पदक भी दिलाया.

संभाजी पाटिल (आईएसएसफ)

संभाजी पाटिल ने भारत के लिये दूसरा स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने जूनियर पुरुष 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में 562 अंक जुटाकर आसानी से आस्ट्रेलिया के सरगेई इवग्लेवस्की और जेम्स एशमोर को पछाड़ दिया.

संभाजी ने इसके बाद इसी स्पर्धा की टीम प्रतियोगिता में गुरमीत सिंह और रितुराज सिंह के साथ भारत को दिन का तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया, जिसकी बदौलत भारत पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया. 

भारतीय टीम (आईएसएसफ)

इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने जूनियर टीम के राइफल प्रोन मुकाबले में दो कांस्य पदक जीते. इन खेलों के कुल 18 मुकाबलों में 27 देशों के 279 जूनियर एथलीट हिस्सा ले रहे हैं.  

इससे पहले मई 2016 में जर्मनी में आयोजित किए गए जूनियर विश्व कप मुकाबले में भारत तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदकों के साथ चौथे स्थान पर रहा था.

First published: 19 September 2016, 4:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी