Home » खेल » India beat Korea and claim bronze in the 4th Women's U-18 Asia Cup
 

हॉकी: भारत ने महिला अंडर-18 एशिया कप में कांस्य पदक जीता

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 14:39 IST
(हॉकी इंडिया)

संगीता कुमारी के दो गोल की मदद से भारत ने चौथे महिला अंडर-18 एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया को 3-0 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है.

दूसरी ओर फाइनल मुकाबले में चीन ने जापान को 4-2 से हराकर महिला अंडर-18 एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट का खिताब दूसरी बार अपने नाम कर लिया. इससे पहले चीन ने साल 1989 में इस टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी. 

कांस्य पदक के लिये खेले गये प्लेऑफ मैच में भारत की ओर से संगीता ने 55वें और 58वें मिनट में गोल किये. इससे पहले रितु ने 45वें मिनट में गोल करके भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई थी. दोनों टीमें पहले हाफ में गोल करने में नाकाम रही.

कोरिया को कई पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन वह इनमें से किसी पर भी गोल नहीं कर पाया. भारत की रक्षापंक्ति ने अच्छा खेल दिखाया और उसके सभी प्रयासों का नाकाम किया. भारत ने दूसरे हाफ में तब बढ़त हासिल की जब रितु ने पेनल्टी कार्नर पर गोल किया. भारत को इसके कुछ देर बाद पेनल्टी स्ट्रोक मिला लेकिन कोरियाई गोलकीपर ली डा बोम ने मनप्रीत कौर का शाट रोक दिया. भारतीय टीम ने दबाव बनाये रखा. 

खेल के 55वें मिनट में लालरेमसियामी ने संगीता को शानदार पास दिया जिस पर उन्होंने दो रक्षकों को छकाते हुए गोल दाग दिया. तीसरा गोल भी इसी तरह से हुआ. हाकी इंडिया ने कांस्य पदक जीतने पर टीम की प्रत्येक खिलाड़ी के लिये एक लाख रूपये और सहयोगी स्टाफ में से प्रत्येक को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की.

इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम 21 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले में जापान से हार गई थी. इस मुकाबले में दोनों टीमें निर्धारित समय में 1-1 से बराबर रही. पेनल्टी शूटआउट में जापान ने 4-2 से बाजी मारते हुए फाइनल में प्रवेश किया था. भारत ने साल 2004 में महिला अंडर-18 एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट अपने नाम किया था.

First published: 23 December 2016, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी