Home » खेल » India climbed to top of the ICC Test Rankings with 112 points after Sri Lanka beat Australia 3-0 in Colombo
 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, पाकिस्‍तान दूसरे नंबर पर काबिज

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2016, 17:15 IST
(एएफपी/क्रिकइंफो)

श्रीलंका के हाथों ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ किए जाने के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 0-3 से गंवाने के साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग से तीसरे स्थान पर लुढ़क गई.

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय टीम 112 रेटिंग के साथ शीर्ष स्थान पर हैं, जबकि एक रेटिंग पीछे पाकिस्तान की टीम दूसरे नंबर पर है. एक साल से कम समय में पाकिस्तान के लिए यह दूसरी बार है कि वो नंबर दो के पायदान तक पहुंचा है.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम श्रीलंका आने से पहले 118 रेटिंग लेकर शीर्ष पर काबिज थी, लेकिन पोलेकेले में 106 रन, गाले में 229 रन और कोलंबो में 163 रन से हारने के बाद उसकी रेटिंग 108 हो गई. जिससे वह इंग्लैंड के बराबर हो गई, लेकिन रैंकिंग में वह एलिस्टर कुक की टीम से ऊपर है जबकि श्रीलंका कुल 95 रेटिंग के साथ छठे स्थान पर पहुंच गया है.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप स्थान बरकरार रखने के लिए टीम इंडिया को अब वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट जीतना होगा, जो गुरुवार से पोर्ट ऑफ स्पेन में शुरू हो रहा है.

यदि भारत को आखिरी और चौथे टेस्ट में हार या ड्रॉ का सामना करना पड़ा, तो वो दूसरे पायदान पर आ जाएगा. इस स्थिति में पाकिस्तान पहली बार टेस्ट की नंबर वन टीम बन जाएगी जिसकी अभी 111 रेटिंग हैं. पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में बढ़िया प्रदर्शन किया और 2-2 से सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रही है.

पाकिस्तानी टीम एक साल से भी कम समय में दूसरी बार दूसरे नंबर पर पहुंची है. पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में इंग्लैंड को 2-0 से पराजित करने के बाद भी पाकिस्तान दूसरे स्थान पर पहुंचा था और 2003 में मौजूदा रैंकिंग प्रणाली शुरू करने के बाद ऐसा पहली बार हुआ था.

First published: 17 August 2016, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी