Home » खेल » India Durga Thakur Appointed FIH's International Outdoor Hockey Umpire
 

भारत की दुर्गा ठाकुर बनीं इंटरनेशनल हॉकी अंपायर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2016, 14:20 IST

दीपा कर्माकर के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद एक और भारतीय महिला खिलाड़ी ने देश का गौरव बढ़ाया है. भारत की एक महिला खिलाड़ी दुर्गा ठाकुर को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने अंतरराष्ट्रीय आउटडोर अंपायर नियुक्त किया है.

एफआईएच ने न्यूजीलैंड में हुए हाक्स बे कप में दुर्गा के प्रदर्शन को देखने के बाद हॉकी इंडिया की राष्ट्रीय स्तर की अंपायर दुर्गा ठाकुर को अंपायर बनाया है.

एफआईएच के अंपायर क्लब में शामिल

इसके साथ ही दुर्गा भारत की ओर से एफआईएच के अंपायरों के क्लब में शामिल हो गई हैं. एफआईएच के इस एलीट क्लब में कुल 14 भारतीय अंपायर हैं, जिसमें 10 पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं.

पढ़े:बॉक्सर मैरी कॉम विश्व चैंपियनशिप की एंबेस्डर बनीं

दुर्गा ठाकुर ने 2013 में भोपाल में हुई तीसरी हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष और महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के फाइनल से अपने अंपायरिंग करियर की शुरुआत की थी.

2011 में एनएसएनआईएस से स्नातक दुर्गा ने 2015 में नीदरलैंड के ब्रेडा में डबल सिक्स नेशन कप के जरिये पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग में कदम रखा था. दिल्ली के मॉर्डन स्कूल में वो फिजिकल एजुकेशन की टीचर हैं.

हॉकी-हैंडबॉल खिलाड़ी रही हैं दुर्गा


दुर्गा तीन खेल स्पर्धाओं हैंडबॉल, बास्केटबॉल और हॉकी की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में अपने राज्य हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. पिछले राष्ट्रीय खेलों के फाइनल में भी वो अंपायरिंग दल में शामिल थीं.

पढ़े:ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने रचा इतिहास

हॉकी इंडिया के सचिव मोहम्मद मुस्तकीम अहमद ने दुर्गा ठाकुर को बधाई देते हुए कहा, "ये हमारे लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है. हमारे देश के अतंरराष्ट्रीय अंपायरों की लिस्ट में एक और नाम शामिल हो गया है."

साथ ही अहमद ने कहा, "हमारे पास मेहनती और प्रोफेशनल भारतीय महिला टीम है. दुर्गा युवा हैं और अपने काम के प्रति काफी प्रतिबद्ध है. हमें उनकी उपलब्धि पर गर्व है. हम सभी उनकी पदोन्नति के लिए शुभकामनाएं देते हैं."

First published: 20 April 2016, 14:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी