Home » खेल » India football best FIFA rankings in six years, argentina on top
 

फुटबॉल: फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में पिछले 6 साल की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचा भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 11:45 IST
(ट्विटर)

भारतीय फुटबॉल टीम दो पायदान चढ़कर फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में 135वें स्थान पर पहुंच गयी है, जो पिछले छह वषों में उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है. इससे पहले साल 2009 में भारत 134वें स्थान पर था. 

राष्ट्रीय कोच स्टीफन कान्सटेनटाइन ने इसका श्रेय खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को दिया. कान्सटेनटाइन ने कहा, "मैं खिलाड़ियों की मदद के बिना इसे हासिल नहीं कर सकता था. हमारे पास खिलाड़ियों का शानदार दल है और हम भविष्य की टीम को गठित करने की प्रक्रिया में हैं."

उन्होंने कहा, "मैंने जब जिम्मेदारी संभाली थी, तो मेरी प्राथमिकता राष्ट्रीय टीम की रैंकिंग में सुधार करना था. हमने रैंकिंग में सुधार किया है लेकिन अभी काफी कुछ हासिल करना बाकी है."

उन्होंने कहा कि फुटबॉल में हमेशा उन लोगों का समर्थन महत्वपूर्ण होता है, जो टीम से बाहर काम करते हैं. मैं अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और महासचिव कुशल दास का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे अपनी तरह से काम करने की इजाजत दी. उन्होंने भविष्य की टीम के लिए एक संकल्पना की है और यह कामयाबी सबका मिला-जुला प्रयास है.'

कोच ने बताया कि यह साल देश के फुटबॉल के लिए काफी कामयाब रहा है. राष्ट्रीय टीम ने इस साल सैफ चैंपियनशिप जीती और महिला टीम ने एसएजी गोल्ड में कामयाबी हासिल की.

फीफा रैंकिंग में 1634 पॉइंट के साथ अर्जेंटीना शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि 1544 पॉइंट के साथ दूसरे और विश्व चैम्पियन जर्मनी तीसरे स्थान पर है. टॉप 10 रैंकिंग में इन दोनों टीमों के अलावा जर्मनी तीसरी, चिली चौथे, बेल्जियम पांचवे, कोलंबिया छठे, फ्रांस सातवें, पुर्तगाल आठवें, उरुग्वे नौंवें और स्पेन की टीम 10वें स्थान पर है.

First published: 23 December 2016, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी