Home » खेल » India's chief selector Sandeep Patil applies for coach's job
 

मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल चले टीम इंडिया का कोच बनने

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2016, 16:50 IST
(पीटीआई)

भारतीय क्रिकेट चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने के लिए आवेदन किया है. चयन समिति में पाटिल का कार्यकाल सितंबर महीने में खत्म हो रहा है.

कहा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के शीर्ष अधिकारियों ने पाटिल को आवेदन करने की सलाह दी है. कोच पद के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 10 जून तक है.

कोच पद पर अपनी दावेदारी पर पाटिल ने कहा कि उन्होंने आवेदन किया है. लेकिन उन्होंने इसकी पुष्टि या खंडन नहीं किया कि क्या बीसीसीआई से किसी ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा था.

अगर पाटिल को मुख्य कोच के तौर पर चुना जाएगा, तो उन्हें चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना होगा. पाटिल केन्या और ओमान क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं. उनकी अगुवाई में 2003 के वर्ल्ड कप में केन्या की टीम ने सेमीफाइनल का सफर तय किया था.

पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर का बीसीसीआई के साथ करार खत्म हो गया था. उसके बाद से ही टीम के कोच की जगह खाली है. 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद फ्लेचर, गैरी कर्स्टन की जगह टीम इंडिया के कोच बने थे.

फ्लेचर के बाद पिछले एक साल से रवि शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे थे. उनकी अगुवाई में भारतीय टीम हाल में ही संपन्न हुए टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. अप्रैल में शास्त्री का बीसीसीआई के साथ अनुबंध समाप्त हो गया था.

इसके बाद शास्त्री के अपने सहयोगी स्टाफ संजय बांगड़, भरत अरुण और आर श्रीधर के साथ कोचिंग पद के लिये दोबारा आवेदन भरने को तैयार हैं.

माना जा रहा है कि रवि शास्त्री भारतीय टीम के अपने पूर्व साथी पाटिल के एक प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं. जिम्बाब्वे दौरे के लिए फिलहाल संजय बांगड़ को अंतरिम कोच बनाया गया है.

नए कोच की तलाश क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) करेगी. सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण सीएसी के सदस्य हैं.

First published: 4 June 2016, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी