Home » खेल » India vs Australia 5th ODI India eye a perfect finish against Australia
 

IND vs AUS नागपुर वनडे: जीत के साथ नंबर-1 रैंकिंग पर भारत की निगाहें

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2017, 11:56 IST

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम, नागपुर में आज खेले जाने वाली सिरीज के आखिरी और पांचवें मैच में भारत की नजरें जीत के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में एक बार फिर नंबर एक स्थान हासिल करने पर होगी.

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे मैच में हार के साथ ही मेजबान भारत ने आईसीसी वनडे रैकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया था. भारत ने पहले ही सिरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है. आॅस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को 21 रनों से हरा दिया था. इसी हार के बाद भारत का विजयी क्रम टूट गया था. अब उसकी कोशिश एक बार फिर जीत के रास्ते पर लौटने की होगी.

वहीं पहले ही सिरीज गंवा चुकी आॅस्ट्रेलिया की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए अपने आत्मविश्वास को पाने की होगी जो उसे आने वाली तीन टी-20 मैचों की सिरीज में मानसिक बढ़त देगा.

जीत के रास्ते पर लौटने के लिए भारत एक बार फिर अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव और कप्तान विराट कोहली पर निर्भर करेगी.

पिछले मैच में मेजबानों ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के स्थान पर मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को अंतिम एकादश में जगह दी थी. एक बार फिर यही जोड़ी नई गेंद की जिम्मेदारी संभाल सकती है.

वहीं स्पिन का दारोमदार युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की जोड़ी पर होगा. विराट टीम में बदलाव करें, इसकी संभावना कम ही है. लोकेश राहुल ने इस सिरीज में एक भी मैच नहीं खेला है. ऐसे में कोहली उन्हें मौका दे सकते हैं. वहीं मेहमान टीम अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी. बल्लेबाजी में वार्नर और फिंच के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ पर टीम की जिम्मेदारी होगी.

मध्य क्रम में मार्क स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्ब आस्ट्रेलिया के लिए अहम साबित होंगे. वहीं गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल ने इस सीरीज में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. इस मैच में भी उन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. केन रिचर्डसन ने पिछले मैच में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था.

टीमें :

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया :

स्टीवन स्मिथ (कप्तान), एरॉन फिंच, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेविड वार्नर, केन रिचर्डसन, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंडस्कॉम्ब, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, मार्कस स्टॉइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, जेम्स फाल्कनर, हिल्टन कार्टराइट

First published: 1 October 2017, 10:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी