Home » खेल » Visakhapatnam test team india beat england by 246 runs
 

विशाखापत्तनम टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज़ में 1-0 से आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2016, 14:11 IST
(पीटीआई)

भारत के स्पिनरों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाकर विशाखापट्टनम टेस्ट को टीम इंडिया के नाम कर दिया. डॉ. वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हरा दिया है.

टर्न लेती पिच पर इंग्लैंड की दूसरी पारी महज 158 रन पर सिमट गई. जॉनी बेयरस्टॉ 34 रन पर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिएस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए. इसके साथ ही भारत ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

अश्विन और जयंत का कमाल

टीम इंडिया की ओर से दोनों ऑफ स्पिनर आर अश्विन और जयंत यादव ने 3-3 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए. कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इससे पहले ने पहली पारी में 455 रन बनाए थे. वहीं इंग्लैंड की पहली पारी 255 रन सिमट गई. पहली पारी के आधार पर 200 रनों की बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 405 रनों का लक्ष्य रखा था. 

405 रन का मिला था लक्ष्य

इससे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के 87 रनों पर दो विकेट चटका दिए थे. पांचवें दिन इंग्लैंड टीम को भारत ने तीसरा झटका सिर्फ पांच रन बाद ही दे दिया और बेन डकेट बिना खाता खोले ही विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को कैच थमा बैठे.

इंग्लैंड के स्कोर में 9 रन ही जुड़े थे कि रवींद्र जडेजा की गेंद पर मोइन अली ने कप्तान कोहली को कैच थमा दिया. इंग्लैंड को पांचवां झटका ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने दिया.

मोहाली में 26 नवंबर से तीसरा टेस्ट

अगले ओवर की आखिरी बॉल पर शमी ने जो रूट (25) को एलबीडब्लू कर छठा विकेट गिरा दिया. इस वक्त टीम का स्कोर 115 रन था. 91वें ओवर में शमी ने एक और विकेट लेकर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया. उन्होंने आदिल राशिद (4) को विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच करा दिया. आठवां विकेट जफर अंसारी (0) का रहा. उन्हें अश्विन ने बोल्ड कर दिया.

जयंत यादव ने अंतिम दोनों विकेट झटके. जयंत यादव ने लगातार दो बॉल पर स्टुअर्ट ब्रॉड (5) और जेम्स एंडरसन (0) को आउट किया. बेयरस्टॉ (34) नाबाद रहे. इससे पहले राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. सीरीज का तीसरा टेस्ट मोहाली में 26 नवंबर से खेला जाएगा.

First published: 21 November 2016, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी