Home » खेल » India vs England, T20 live: Eoin Morgan wins the toss and elected to field first, Team India to bat first
 

कानपुर टी-20: भारत ने 20 ओवर में बनाए 7 विकेट पर 147 रन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2017, 16:38 IST

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टी20 सिरीज के तीन मैचों में पहला मुकाबला बृहस्पतिवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है. इंग्लैंड के कप्तान इऑन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आशानुरूप प्रदर्शन नहीं किया. टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 147 रन बनाकर इंग्लैंड को 148 रनों का लक्ष्य दिया. एमएस धोनी (36) और जसप्रीत बुमराह (0) नाबाद रहे. टीम इंडिया को पहला झटका क्रिस जॉर्डन ने 34 के स्कोर पर लोकेश राहुल (8) के रूप में दिया. राहुल-कोहली के बीच 34 रनों की साझेदारी हुई. रैना और कोहली के बीच 21 रन जुड़े. इसके बाद कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई.

परवेज रसूल और एमएस धोनी के बीच 27 रन बने. टीम इंडिया की ओर से एमएस धोनी 27 गेंदों में 36 रन (3 चौके) टॉप स्कोरर रहे, जबकि सुरेश रैना ने 23 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली. रैना ने 4 चौके और एक छक्का लगाया.

ओपनिंग करने उतरे कप्तान विराट कोहली ने 26 गेंदों में 29 रन बनाए, जिनमें 4 चौके जड़े. इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं चला. युवराज सिंह महज 12 रन बनाकर लौटे.

वैसे तो टीम इंडिया पहले टेस्ट सिरीज फिर वनडे सिरीज में इंग्लैंड को शिकस्त देकर पूरे जोश में है लेकिन इंग्लैंड ने भी अंतिम वनडे में जीत दर्ज कर टी20 से पहले बेहतर प्रदर्शन की झलक दे दी थी.

गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर भारत यह मुकाबला जीतकर अपने जश्न को दोगुना करना चाहेगा. मैच की पूर्व संध्या पर भार​तीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि यह टी20 सिरीज टीम में शामिल युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का एक बेहतरीन मौका है.

वहीं, इंग्लैंड के कप्तान इऑन मोर्गन ने कहा कि कोलकाता में हुए अंतिम वनडे में जीत के बाद टीम काफी उत्साहित है. मुझे लगता है कि एक मैच जीतने के बाद हम तीन मैचों की टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं. यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है.

दोनों देशों के बीच अगर टी20 में जीत के आंकड़ों की बात की जाए तो इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक आठ टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें से पांच मुकाबलों में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है.

भारत में दोनों टीमों के बीच कुल तीन टी20 मैच हुए हैं जिसमें से दो में इंग्लैंड और एक में भारतीय टीम को जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मुकाबला सात सितंबर 2014 को बर्मिंघम में खेला गया था जिसे इंग्लैंड ने तीन रन से जीत लिया था.

First published: 26 January 2017, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी