Home » खेल » India vs new zealand 2nd test: india wins kolkata test match
 

कोलकाता टेस्ट: न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने पाकिस्तान से छीना नंबर-1 टेस्ट रैंकिंग का ताज

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2016, 17:25 IST
(एएफपी)

कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने बड़ी जीत हासिल करते हुए नंबर-1 टेस्ट टीम का खिताब भी हासिल कर लिया है. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को 197 रनों पर समेटते हुए सीरीज का दूसरा टेस्ट 178 रनों से जीत लिया है. रिद्धिमान साहा को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया.

मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से अश्विन, शमी और जडेजा ने 3-3 विकेट झटके. टीम इंडिया ने पहली पारी में 316 रन बनाए थे. इसके जवाब में कीवी पारी 204 रनों पर सिमट गई. 

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 263 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को 374 रन बनाने का लक्ष्य रखा था. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है.

भारत के 374 रन के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी सधी हुई रही. कीवी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी हुई. खेल के चौथे दिन भारत को पहली सफलता आर अश्विन ने दिलाई. उन्होंने मार्टिन गप्टिल को 24 रन पर आउट किया.

दूसरा विकेट रवींद्र जडेजा ने हेनरी निकोल्स (24) रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया. आर अश्विन ने रॉस टेलर (4) के रुप में न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया. चाय तक न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 135 रन था.

चाय के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कीवी बल्लेबाजों पर शिकंजा कसना शुरु किया. भारतीय टीम को बड़ी सफलता आर अश्विन ने दिलाई. उन्होंने टॉम लाथम (74) को आउट किया. पांचवां विकेट मिचेल सैंटनर के रुप में गिरा. मोहम्मद शमी ने सैंटनर को 9 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्लू आउट किया. इसके बाद तो जैसे न्यूजीलैंड की टीम का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के सामने टिक न सका.

मोहम्मद शमी ने वेटलिंग (1) को अपना दूसरा शिकार बनाया. इसके बाद रविंद्र जडेजा ने रोंची (32) को आउट करते हुए न्यूजीलैंड को 7वां झटका दिया. इसके अगले ही ओवर में भुवी ने जीतन पटेल (2) को पवैलियन के लिए चलता किया. 

मेहमान टीम का  9वां विकेट मैट हेनरी के तौर पर 190 रन के स्कोर पर गिरा. जडेजा ने मैट हेनरी को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट कराया.इसके बाद न्यूजीलैंड की पूरी टीम 197 रन पर ऑल आउट हो गई. मोहम्मद शमी ने ट्रेंट बोल्ट को मुरली विजय के हाथों कैच कराकर भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचा दिया.

First published: 3 October 2016, 17:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी