Home » खेल » India grips third test as R Ashwin turns towards big first innings lead
 

इंदौर टेस्ट: अश्विन की फिरकी में फिर फंसे कीवी, पहली पारी में भारत को 258 रन की बढ़त

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2016, 15:40 IST
(क्रिकइंफो)

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट पर भारत ने अपना शिकंजा कस लिया है. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत पहले ही 2-0 की अपराजेय बढ़त बना चुका है.

मैच के तीसरे दिन एक समय एक विकेट खोकर 134 रन की मजबूत स्थिति में दिख रही न्यूजीलैंड की पारी लय को बरकरार नहीं रख सकी. भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने एक बार फिर कीवी टीम की कमर तोड़ते हुए पहली पारी को समेट दिया.

न्यूजीलैंड की पहली पारी 90.2 ओवर में 299 रन पर सिमट गई. इस तरह भारत ने पहली पारी के आधार पर 258 रन की बढ़त हासिल कर ली है. पहली पारी में टीम इंडिया ने 557 रन बनाए थे.

अश्विन ने झटके छह विकेट

दूसरे दिन के बिना नुकसान के 28 रन से आगे खेलते हुए न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने स्कोर 118 पर पहुंचा दिया. पहला विकेट लाथम के रूप में गिरा, जिन्हें अश्विन ने अपनी ही गेंद पर 53 रन के निजी स्कोर पर लपक लिया.

इसके थोड़ी ही देर बाद अश्विन ने कीवी कप्तान केन विलियम्सन को क्लीन बोल्ड करते हुए करारा झटका दिया. 140 के स्कोर पर अश्विन ने रॉस टेलर को भी पवेलियन भेज दिया. 148 के स्कोर पर मार्टिन गुप्टिल रन आउट हो गए. इसके बाद रोंची भी बिना खाता खोले अश्विन की गेंद पर रहाणे को कैच थमा बैठे.

वाटलिंग और सैंटनर का विकेट रवींद्र जडेजा ने हासिल किया. वहीं एक छोर से नीशम ने विकेट पर डटे रहकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. अश्विन ने नीशम को 71 के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए अपना पांचवां विकेट झटका.

पटेल 18 रन बनाकर रन आउट हुए. वहीं बोल्ट को पुजारा के हाथों कैच कराते हुए अश्विन ने अपना छठा विकेट हासिल किया. अश्विन ने 27.2 ओवर में 81 रन देकर न्यूजीलैंड के छह विकेट झटके.

कोहली की रिकॉर्डतोड़ डबल सेंचुरी

इससे पहले टीम इंडिया ने मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 557 रन का विशाल स्कोर बनाकर घोषित की थी. कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा दोहरा शतक जड़ते हुए सबसे ज्यादा 211 रन बनाए.

इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने अपना आठवां टेस्ट शतक लगाते हुए शानदार 188 रनों की पारी खेली. वहीं रोहित शर्मा ने नाबाद 51 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 17 रन बनाए. 

First published: 10 October 2016, 15:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी