Home » खेल » India vs new zealand Live: R Ashwin spin became dangerous for New Zealand Team, India won test series by 3-0
 

इंदौर टेस्टः अश्विन की स्पिन ने किया कमाल, टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को किया 3-0 से क्लीन स्वीप

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2016, 17:32 IST

विजयदशमी पर मंगलवार को टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर टेस्ट सिरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया. इसके साथ ही भारत ने सिरीज को अपने नाम कर लिया. 13 विकेट लेने वाले आर अश्विन की शानदार गेंदबाज की बदौलत इंदौर में चल रहे सिरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने चौथे दिन ही मैच जीत लिया.

इंदौर में मंगलवार को भारत-न्यूजीलैंड के तीसरे टेस्ट में दूसरी पारी का मैच खेला गया. भारत वे पहली पारी में कप्तान विराट कोहली के 211 और अजिंक्य रहाणे के 188 रनों की बदौलत 557 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और पूरी टीम 299 रन पर ही पवैलियन लौट गई.

इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 216 रन और जोड़े जिसमें पुजारा ने शतक लगाया. जवाब मे खेलने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 153 रनों पर ही आउट हो गई. 

भारत की ओर से आर अश्विन ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को वापसी का मौका नहीं दिया. चौथे दिन भारत ने 321 रनों के विशाल अंतर से विदेशी टीम को शिकस्त दे दी.

इस मैच की खासियतों पर गौर करें तो जहां भारत की तरफ से पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक ठोंकते हुए 211 रन बनाए, अजिंक्य रहाणे ने भी 188 रन जोड़े. जबकि दूसरी पारी में भी भारत की तरफ से पुजारा ने 101 रन की शतकीय पारी खेली. वहीं, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पूरे मैच में ठंडे ही दिखाई दिए. पहली पारी में न्यूजीलैंड की ओर से सर्वाधिक स्कोर करने वालों में एमजे गुप्तिल (72), नीशाम (71) और लैथन (53) शामिल रहे तो दूसरी पारी में टीम की तरफ से कोई अर्धशतक भी नहीं लगा पाया.

First published: 11 October 2016, 17:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी