Home » खेल » India vs New Zealand live scorecard: Team India's diwali gift to nation, defeated New Zealand team with 190 runs
 

टीम इंडिया का दिवाली गिफ्टः 190 रन से न्यूजीलैंड को हराकर जीती वनडे सिरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2016, 19:58 IST

विशाखापत्तनम में शनिवार को टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे पांच दिवसीय वनडे सिरीज का आखिरी मैच खेला गया. टीम इंडिया ने देशवासियों को दिवाली का तोहफा देते हुए न्यूजीलैंड को 190 रनों के भारी अंतर से शिकस्त देते हुए सिरीज पर कब्जा जमा लिया. कहा जा रहा है कि शनिवार को टीम इंडिया की इस विशाल जीत के पीछे की वजह खिलाड़ियों की मां की दुआएं बनीं क्योंकि सभी भारतीय खिलाड़ी अपनी जर्सियों पर मां का नाम लिखवाकर उतरे थे.

पांचवें वनडे मैच में शनिवार को टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 269 रनों का लक्ष्य रखा. टीम के सालामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 70 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (41) और विराट कोहली ने 65 रन बनाए. युवा बल्लेबाज केदार जाधव (39) और करियर का पहला वनडे मैच खेल रहे जयंत यादव (1) रन बनाकर नॉटआउट रहे.

270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल बिना खाता खोले ही आउट हो गए. उन्हें उमेश यादव ने आउट किया. कप्तान विलियम्सन और लाथम ने पारी को संभालने की कोशिश की. लेकिन लाथम भी (19) के स्कोर पर बुमराह का शिकार बने. 

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ कुछ अलग

फिर विलियम्सन और टेलर ने मोर्चा संभाला लेकिन कुछ देर बाद कप्तान विलियम्सन (27) के स्कोर पर चलते बने. उन्हें अमित मिश्रा ने आउट किया. इसके बाद टेलर (19), वाटलिंग (0) और एंडरसन (0) भी अपना विकेट दे बैठे. टीम इंडिया के युवा स्पिन गेंदबाज जयंत यादव ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट लिया. उन्होंने कोरी एंडरसन को आउट किया.

शनिवार को मैच के हीरो स्पिनर अमित मिश्रा रहे. उन्होंने 6 ओवरों में 18 रन देकर 5 विकेट लिए और दो मेडन ओवर किए. जबकि एआर पटेल ने दो, बुमराह-उमेश यादव ने 1-1 विकेट लिए. 190 रनों के साथ टीम इंडिया ने छठी सबसे बड़े अंतर वाली जीत हासिल की. 

पूरी सिरीज में 15 विकेट लेने वाले अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच के साथ ही मैन ऑफ द सिरीज का भी अवॉर्ड दिया गया.

First published: 29 October 2016, 19:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी