Home » खेल » India vs new zealand Live: Virat Kohli hit double century & Ajinkya Rahane is following him, India 500/4
 

इंदौर टेस्टः विराट कोहली की शानदार डबल सेंचुरी, रहाणे भी पहुंचे करीब

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2016, 15:10 IST
(फाइल फोटो)

इंदौर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का रविवार को खेल जारी है. तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी टीम इंडिया ने पहली पारी में दूसरे दिन लंच के बाद 4 विकेट पर 500 रन बना लिए. विराट कोहली (211 रन, 366 गेंदें, 20 चौके) ने शानदार खेल दिखाते हुए दोहरा शतक जमाया और जेएस पटेल की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हो गए.

विराट के पीछे-पीछे अजिंक्य रहाणे (186 रन, 369 गेंदें, 18 चौके, 4 छक्के) क्रीज पर खड़े दोहरे शतक के नजदीक पहुंच गए. कोहली ने रविवार को अपने टेस्ट करियर का दूसरा टेस्ट शतक लगाया. उन्होंने इसी साल जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड में पहला दोहरा शतक लगाया था. 

इसी के साथ वह कप्तान के रूप में दो दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने पहले दोहरे शतक के बाद नौवीं पारी (200, 33, 3, 4, 16, 9, 18, 9, 45, 211) में यह उपलब्धि अपने नाम की है. कीवी टीम से ट्रेंट बोल्ट, मिचेल सैंटनर और जीतन पटेल ने एक-एक विकेट झटके हैं.

विराट-रहाणे ने किया ऐसा कारनामा

रहाणे ने 210 गेंदों में अपना आठवां टेस्ट शतक बनाया है. उन्होंने पिछला शतक (108*) वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई, 2016 में किंग्सटन में ठोका था. भारत-न्यूजीलैंड के बीच वर्तमान टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों की ओर से यह दूसरा शतक रहा. गौरतलब है कि सीरीज का पहला शतक इसी टेस्ट के पहले दिन कोहली ने लगाया है. कोहली-रहाणे के बीच 365 रन की साझेदारी बनीं. दोनों ने चौथे विकेट के लिए साझेदारी का भारतीय रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने इसी विकेट के लिए सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी, 2004 में 353 रन जोड़े थे.

टीम इंडिया- विकेट पतन : 1/26 (विजय), 2/60 (गंभीर), 3/100 (पुजारा)

रहाणे के टेस्ट में 2000 रन पूरे

अजिंक्य रहाणे ने करियर के आठवें शतक के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिए. उनसे पहले भारत के 35 बल्लेबाज यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज कम पारियों में 2000 रन बनाने के मामले में वे भारत में 10वें स्थान पर हैं. अजिंक्य ने 49 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है. भारत के लिए सबसे कम पारियों में 2000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ (40 पारियों) के नाम पर है.

दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी को शनिवार के नाबाद बल्लेबाज विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने 267 रन से आगे बढ़ाया. न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर मिचेल सैंटनर ने की. दिन की पहली गेंद का सामना विराट ने किया, वह गेंद तक अच्छी तरह पहुंच नहीं पाए और गेंद बल्ले के निचले हिस्से में लगी. हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ. इसके बाद कोहली ने लय पकड़ ली है और दर्शक उनके हर स्ट्रोक पर उत्साह बढ़ाते नजर आ रहे हैं. दोनों ने दोहरी शतकीय साझेदारी भी कर ली है.

टीमें इस प्रकार : 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), गौतम गंभीर, मुरली विजय, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और आर अश्विन.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन, (कप्तान) रॉस टेलर, मार्टिन गप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रॉन्ची, मिशेल सैंटनर, नील वागनर, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट और जीतन पटेल.

First published: 9 October 2016, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी