Home » खेल » India vs New Zealand oneday live: Team India won first one day match by 6 wickets
 

पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से दी मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2016, 23:02 IST

धर्मशाला में खेले जा रहे टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने टेस्ट की तरह अपना विजय रथ जारी रखा. पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों की ही तरह गेंदबाजों ने भी कमाल दिखाया.

एक समय अपने सात विकेट मात्र 65 रन पर खो देने वाली न्यूजीलैंड ने अपने ओपनर टॉम लॉथम के नाबाद 79 और 10वें नंबर के बल्लेबाज टिम साउदी के 55 रन से पारी संभालकर 43.5 ओवर में 190 रन का लक्ष्य खड़ा किया. 

जवाब में उतरी टीम इंडिया के 3 विकेट 102 रन पर गिरा दिए, लेकिन टेस्ट टीम के कप्तान और वनडे के उपकप्तान विराट कोहली ने नाबाद 85 रन बनाते हुए टीम को 33.1 ओवर जीत दिला दी. इससे पहले कीवी टीम को शुरुआती झटके देने में उमेश यादव के साथ करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेल रहे हार्दिक पांड्या (31 रन पर तीन विकेट) ने अहम भूमिका निभाई.

बड़ा स्कोर नहीं बना पाए अन्य भारतीय

कीवी टीम को जल्द समेटने के बाद भारत के लिए सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने 9.2 ओवर में 49 रन जोडक़र अच्छी शुरुआत की. रोहित 14 रन बनाकर ब्रेसवैल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए, जबकि 33 रन में 4 चौके और 2 छक्के लगा चुके रहाणे की शानदार पारी का अंत निशाम ने किया. रहाणे निशाम की गेंद का स्विंग नहीं समझ पाए और गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर ल्यूक रोंची के दस्तानों में समा गई. मनीष पांडे भी ज्यादा नहीं टिके और 22 गेंद में 17 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर आउट हो गए.

कोहली के ही नाम रही पूरी पारी

उस समय विकेट पर विराट कोहली 25 रन बनाकर मौजूद थे. 5वें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर आए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कोहली का अच्छा साथ दिया और दोनों ने तेजतर्रार तरीके से 9 ओवर में 60 रन जोड़े. धौनी अभाग्यशाली रहे और 29वें ओवर में 24 गेंद में 21 रन बनाकर रनआउट हो गए. इसके बाद कोहली ने केदार जाधव के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी. कोहली ने नाबाद 85 रन की पारी में 81 गेंद खेलते हुए 9 चौके और 1 छक्का लगाया. केदार ने 12 गेंद में नाबाद 10 रन बनाए.

900 वनडे खेलने वाली पहली टीम बना भारत

इससे पहले महेंद्र सिंह धौनी ने देश के ऐतिहासिक 900वें वनडे मुकाबले में विशेष रूप से तैयार सोने के सिक्के से टॉस जीतने के बाद पहले क्षेत्ररक्षण का सही निर्णय किया. पांड्या, उमेश यादव और पार्ट टाइम स्पिनर केदार जाधव की गेंदबाजी पर अपने सबसे कम स्कोर पर ढेर होती दिखाई दे रही कीवी टीम को लाथम और साउदी ने नौवें विकेट के लिए बेशकीमती 71 रन जोडक़र संभाला. पांड्या के अलावा उमेश यादव ने 31 रन पर और केदार जाधव ने छह रन पर दो विकेट लिए. लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 49 रन देकर आखिरी तीन कीवी बल्लेबाजों को निपटाया.

First published: 16 October 2016, 23:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी