Home » खेल » India win 3rd Test against South africa
 

तीसरा टेस्ट: नागपुर में मिली जीत, टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच नागपुर के जमाथा मैदान में खेला गया. तीसरे दिन ही रविचंद्रन अश्विन (66/7) और अमित मिश्रा (51/3) की गेंदबाजी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 124 रनों से शानदार जीत दर्ज की.

टीम इंडिया ने चौथी पारी में मेहमान टीम को 310 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में तीसरे दिन मेहमानों की दूसरी पारी 89.5 अोवरों में 185 रनों पर सिमट गई. इसके साथ ही भारतीय टीम ने 11 साल बाद अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत ली है. वहीं दक्षिण अफ्रीका विदेशी सरजमीं पर पिछले 9 साल से सीरीज नहीं हारने का रिकॉर्ड गंवा बैठी.

भारत ने चार मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. मोहाली में हुए पहले मैच में भारत ने मेहमान टीम को 108 रन से हराया था. बेंगलुरु में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ रहा था. चौथा और आखिरी टेस्ट मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में 3 दिसंबर से खेला जाएगा.

अश्विन बने हीरो

मैन ऑफ द मैच आर अश्विन ने नागपुर में 98 देकर 12 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में पांच जबकि दूसरी पारी में सात अफ्रीकी बल्लेबाजों का शिकार किया. अश्विन ने अपने करियर में चौथी बार एक टेस्ट में दस या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है. साथ ही, उन्होंने 15वीं बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

इससे पहले मैच के दूसरे दिन इमरान ताहिर और मोर्नी मोर्कल की धारदार गेंदबाजी की आगे दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 173 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 39 रनों बनाए. ताहिर ने पांच जबकि मोर्कल ने तीन विकेट लिया.

वहीं घातक फार्म में चल रहे आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को मात्र 79 रनों पर समेट दिया. अश्विन ने पांच जबकि जडेजा ने चार विकेट लिए. भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में यह किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर है. टीम इंडिया के खिलाफ अफ्रीकी टीम का न्यूनतम स्कोर पहले 84 था.

पहले दिन पिच में टर्न देखकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने असहाय नजर आए और टीम इंडिया पहली पारी में 215 रनों पर ऑलआउट हो गई.

First published: 27 November 2015, 10:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी