Home » खेल » India lifts 2016 Kabaddi World Cup by defeating Iran in the final
 

भारत ने लगातार तीसरी बार जीता कबड्डी वर्ल्ड कप, फाइनल में ईरान को पटखनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:46 IST
(पीटीआई)

भारतीय टीम ने लगातार तीसरी बार कबड्डी वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. शनिवार को अहमदाबाद में खेले गए रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने ईरान को पटखनी देते हुए कब पर कब्जा जमाया. 

पहले हाफ में पिछड़ने के बावजूद भारत ने जोरदार वापसी करते हुए ईरान को 38-29 के अंतर से हराकर तीसरी बार विश्व खिताब जीता. पिछले दो विश्व कप फाइनल और एशियाई खेलों के फाइनल में ईरान को ही भारत के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी. 

भारतीय टीम की तरफ से अजय ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 अंक जुटाए. ईरान ने भारत को कड़ी टक्कर दी और पहले हाफ के बाद टीम 18-13 से आगे चल रही थी. ठाकुर ने हालांकि दूसरे हाफ में मैच का पासा पलट दिया और मेजबान टीम की जीत सुनिश्चित की.

ईरान ने 28वें मिनट में स्कोर 20-17 कर दिया. लेकिन अजय ठाकुर ने 29वें मिनट में भारत को 20-20 से बराबरी दिला दी. भारत ने 30वें मिनट में अपने पहले ऑल आउट के साथ 24-21 की बढ़त बनाई. 

मैच में जब नौ मिनट का वक्त बाकी बचा था, तब भारत 26-21 से आगे चल रहा था. नितिन तोमर ने 34वें मिनट में शानदार रेड के साथ भारत को 29-22 से आगे किया. जबकि ईरान के सिर्फ दो खिलाड़ी बचे थे. 

अजय ठाकुर ने हालांकि 37वें मिनट में मैच भारत के पक्ष में कर दिया, जब उन्होंने दो अंक के साथ भारत को दूसरे ऑल आउट के साथ 34-24 की अजेय बढ़त दिलाई, जिसके बाद भारत ने आसानी से मैच जीत लिया. 

केन्या को टूर्नामेंट की उभरती हुई टीम चुना गया. वहीं जैंग कुन ली को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया. बांग्लादेश के एसएमए मानन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ रेफरी चुना गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फाइनल में ईरान को हराकर लगातार तीसरी बार कबड्डी विश्व कप जीतने के लिए शनिवार को भारतीय टीम को बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘कबड्डी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय टीम को बधाई. टीम ने शानदार कौशल, जज्बा और प्रतिबद्धता दिखाई. शानदार.’’ 

खेल मंत्री विजय गोयल ने भी इस उपलब्धि पर खुशी जताई. उन्होंने लिखा, ‘‘और हमारे शेरों ने कर दिखाया. विजेता. टीम को बधाई.’’ 

भारतीय क्रिकेटरों वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, सुरेश रैना, धवल कुलकर्णी, वीवीएस लक्ष्मण के अलावा मुक्केबाज विजेंदर सिंह और अभिनेता शाहरूख खान ने भी टीम को बधाई दी है.

First published: 23 October 2016, 2:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी