Home » खेल » Indian men's hockey team jumps to fifth place in world rankings
 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंची

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:43 IST
(हॉकी इंडिया)

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा मंगलवार को जारी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. हाल ही में लंदन में आयोजित चैम्पियंस ट्रॉफी 2016 में  भारतीय टीम के रजत पदक जीतने के बाद इस रैंकिंग को जारी किया गया है. भारतीय टीम इससे पहले सातवें पायदान पर थी.

इस पुरुष हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया से पेनाल्टी शूटआउट में 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहली बार इसमें रजत पदक जीता. भारत ने इससे पहले साल 1982 में चैम्पियंस ट्रॉफी में कांस्य पदक जीता था.

शानदार प्रदर्शन की बदौलत मिला पांचवां स्थान

इस रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया, दूसरे पर नीदरलैंड्स काबिज हैं. वहीं, तीसरे स्थान पर जर्मनी है.

इसके अलावा इंग्लैंड को चौथा, भारत पांचवें, बेल्जियम को छठा स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं, अर्जेंटीना सातवें, न्यूजीलैंड आठवें, दक्षिण कोरिया नौवें और पाकिस्तान 10वें स्थान पर है.

इस वर्ष चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट से पहले मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमैंस के नेतृत्व में भारतीय टीम सुल्तान अजलान शाह कप में उपविजेता रही थी.

महिला रैंकिंग में नीदरलैंड पहले स्थान पर

महिला रैंकिंग में विश्व चैंपियन नीदरलैंड पहले स्थान पर काबिज है. चैंपियंस ट्राफी जीतने के साथ ही अर्जेटीना दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है.

वहीं, भारत 13वें स्थान पर बरकरार है. चैंपियंस ट्रॉफी में कांस्य पदक जीतने वाली अमेरिकी टीम दो स्थानों की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है.

अगली विश्व रैंकिंग एफआईएच द्वारा रियो 2016 ओलंपिक खेलों के बाद जारी की जाएगी.

First published: 29 June 2016, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी