Home » खेल » indian sports person women of the year ender 2016
 

महिला खिलाड़ियों के नाम रहा साल 2016, दुनिया में फहराया परचम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST

साल 2016 में खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के नाम रही. भारत की स्टार शटलर सिंधु ने इस साल रियो ओलंपिक में रजत पदक हासिल कर इतिहास रच दिया. 

साल 2016 में भारतीय कुश्ती हरियाणा की साक्षी मलिक ने देश को रियो ओंलपिक में पहला पदक दिलाया. साक्षी ने 58 किलो ग्राम वर्ग मुकाबले में कांस्य पदक जीता.

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला युगल मुकाबले में जीत दर्ज की. उन्हें 2016 के टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी शामिल किया गया है.

पैरालंपियन दीपा मलिक ने भी इस साल देशवासियों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. दीपा गोला फेंक एफ-53 की प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पैरालंपियन हैं. 

खेलों में पूर्वोत्तर भारत के खिलाड़ियों का अहम योगदान माना जाता है. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए त्रिपुरा की दीपा कर्माकर भी इस साल की खोज रहीं.

भारत की युवा गोल्फर अदिति अशोक ने साल 2016 में नया इतिहास रचा. इसी वर्ष गोल्फ ने एक शताब्दी से अधिक समय बाद ओलंपिक में भी वापसी की.

एथलीट ललिता बाबर 3000 मीटर स्टीपचेज के फाइनल मुकाबले में दसवें स्थान पर रहीं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला टीम में बल्लेबाज स्मृति मंधाना एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. 

First published: 24 December 2016, 4:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी