Home » खेल » #INDvBAN: India vs bangladesh at bangalore
 

#वर्ल्डकप: भारत बनाम बांग्लादेश, सिर्फ जीत नहीं, बड़ी जीत का मामला है

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2016, 14:43 IST

टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर टेन के मुकाबले में बुधवार को बेंगलुरू में भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों टीमों को यह बड़े मैच अंतर से जीतना होगा.

भारत को पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 47 रनों से हराया जबकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था.

वहीं बांग्लादेश को अपने पहले दोनों मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. उसे पहले मैच में पाकिस्तान जबकि दूसरे मैच ऑस्ट्रेलिया ने हराया.

पढ़ें: 4-0 से अजेय हैं मैन ऑफ द मैच अखिलेश भैया

अगर टीमें सुपर टेन मुकाबले के अंत में दो-दो मैच ही जीतती हैं तो सेमीफाइनल में जाने के लिए टीमों का रन रेट देखकर फैसला लिया जाएगा. इस लिहाज से टीमों को बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी. इस ग्रुप से न्यूजीलैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है.

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों टीमों को यह बड़े मैच अंतर से जीतना होगा

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी कह चुके हैं, 'पहले मैच में हमारा रनरेट कम रहा. इसलिए अब हमें जीत पर ध्यान देने के साथ ही रनरेट भी सुधारना होगा.'

इससे पहले भारत और बांग्लादेश टी-20 फार्मेट में खेले गए एशिया कप के फाइनल में आमने-सामने हुए थे जहां टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी.

संकटमोचक कोहली

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज विराट कोहली शानदार फार्म में हैं. वे पिछले नौ पारियों में पांच अर्धशतक बना चुके हैं. कोहली ने 40 मैचों में 53 से ऊपर की औसत से रन बनाये हैं.

#वर्ल्डकप: पाकिस्तान हारा, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड

वहीं सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों मैचों में फ्लॉप रहे हैं. मध्यक्रम में सुरेश रैना का प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए चिंता की बात है. उन्होंने दो मैचों में केवल एक रन बनाए है. पाकिस्तान के खिलाफ वे खाता तक नहीं खोल पाए थे.

युवराज ने पिछले मैच में कोहली के साथ अच्छे साझेदारी तो निभाई है लेकिन पहले की तरह लय में नहीं दिख रहे हैं.

टीम इंडिया की संतुलित गेंदबाजी

भारतीय गेंदबाजों ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. नेहरा की अगुवाई में रविचंन्द्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की नींव रखी है.

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज विराट कोहली शानदार फार्म में हैं

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमें भारत के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. ऑलराउंडर हार्दिय पांड्या ने टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सहयोग दिया. वह हालांकि शुरुआती कुछ मैचों के बाद बल्ले से रन नहीं बना पाए हैं लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने हमेशा ही टीम को सफलता दिलाई है.

तस्कीन और सनी के बिना बेबस बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद और स्पिनर अराफत सनी के बिना खेलने उतरेगी. 19 मार्च को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इन दोनों गेंदबाजों पर तत्काल प्रभाव से गेंदबाजी करने पर रोक लगा दी है.

अराफत और तस्कीन की नौ मार्च को टी-20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई थी.

बांग्लादेश के लिए मुस्ताफिजुर रहमान का चोट से वापसी करना अच्छा संकेत है. वे भारत के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं.

तमीम और शाकिब से उम्मीदें

बांग्लादेश भले ही अपने दोनों मैच हार चुका हो लेकिन वह किसी भी टीम को हराने में सक्षम है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश ने अंत तक मैच को रोमांचक बनाए रखा. भारतीय टीम बांग्लादेश को कमजोर समझने की भूल नहीं कर सकती.

सलामी और अनुभवी बल्लेबाज तमीम इकबाल बीमार होने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेल पाए थे. वे टीम की बल्लेबाजी की धुरी हैं. उनकी इस मैच में वापसी हो सकती है.

टीम के अनुभवी खिलाड़ी और जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे शाकिब अल हसन भारत के लिए हमेशा खतरा बने हैं. वह बल्ले और गेंद से टीम के लिए हमेशा उपयोगी योगदान करते आए हैं. शाकिब ने पिछले मैच में 33 रन बनाने के अलावा के तीन विकेट लिए थे जबकि पाक के खिलाफ नाबाद 50 रनों की पारी खेली थी.

दोनों टीमें इस प्रकार है:

भारत : महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी, मोहम्मद शमी.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), शाकिब अल हसन, अबु हैदर, अल अमीन हुसैन, महमुदल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, मुस्ताफिजुर रहमान, नासिर हुसैन, नुरुल हसन, शब्बीर रहमान, सकलैन शाजिब, शुवागात होम, सौम्य सरकार, तमीम इकबाल.

First published: 23 March 2016, 14:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी