Home » खेल » #IndvsAus: india vs australia match preview
 

#वर्ल्ड कप: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया में जो हारे सो बेहाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2016, 16:52 IST

टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर टेन के मुकाबले में रविवार को मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा. इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी.

ग्रुप दो से लगातार तीन मैच जीतकर न्यूजीलैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने दो-दो मैच जीते हैं जबकि दोनों टीमों को एक-एक हार मिली है.

पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों हारने वाली टीम इंडिया ने मुश्किल से पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल की है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया को भी अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार मिली थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतरीन तरीके से खेलते हुए पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराकर वापसी की है.

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया का शानदार रिकॉर्ड

मोहाली के मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने छह वनडे मैच खेले हैं जिसमें उसे पांच मैचों में जीत मिली है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां चार वनडे मैच हुए है. ऑस्ट्रेलिया ने तीन जबकि भारत को केवल एक मैच में जीत हासिल हुई है.

भारत ने आखिरी बार यहां ऑस्ट्रेलिया को 1996 में हराया था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां टी-20 कोई मैच नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया ने यहां पिछले मैच में पाकिस्तान को 21 रन से हराया था.

मोहाली की पिच अलग होगी

भारत ने अब तक तीनों मैच स्लो पिचों पर खेले हैं. कोलकाता, नागपुर और बेंगलुरू की पिच स्पिनरों के लिए अधिक मददगार रही. लिहाजा तीनों मैचों में टीम इंडिया की गेंदबाजी तो बेहतरीन रही लेकिन बल्लेबाजी में उसने 150 का आंकड़ा भी नहीं छुआ.

मोहाली की पिच को गेंदबाजों का मददगार माना जाता रहा है. यहां की पिच अपनी तेजी के लिए जानी जाती हैं. उम्मीद है कि अन्य मैदानों की तुलना में यहां तेज गेंदबाजों को उछाल और गति मिलेगी.

भारतीय सलामी बल्लेबाजों का फ्लॉप प्रदर्शन

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन तीनों मैचों में टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे हैं. रोहित शर्मा फॉर्म में नहीं लग रहे हैं जबकि पहले दो मैचों में सस्ते में आउट होने वाले धवन ने पिछले मैच में 23 रनों की पारी खेली.

भारतीय बल्लेबाजी का सारा भार अकेले विराट कोहली उठा रहे हैं. शानदार फॉर्म में चल रहे कोहली पिछली दस पारियों में पांच अर्धशतक बना चुके हैं. उन्होंने 41 मैचों में 53 से ज्यादा की औसत से रन बनाये हैं.

दूसरी ओर बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 30 रन बनाने वाले सुरेश रैना से कप्तान धोनी को काफी उम्मीदें होंगी. उनके अलावा खुद धोनी,  युवराज सिंह और हार्दिक पंड्या को अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने की जरूरत है.

मजबूत भारतीय गेंदबाजी

भारतीय गेंदबाजों ने तीनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. नेहरा की अगुवाई में रविचंन्द्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या ने मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की नींव रखी है.

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमें भारत के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. वहीं बांग्लादेश की टीम भारत के सामने तीन गेंदों में दो रन बनाने में असफल रही. हार्दिक पंड्या पिछले मैच में करिश्माई गेंदबाज के तौर पर उभरे. नाजुक क्षणों में उन्होंने लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेकर भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित की.

मैक्सवेल और वॉटसन से बचना होगा

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी भारत से थोड़ी मजबूत दिख रही है. उस्मान ख्वाजा, एरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, कप्तान स्टीव स्मिथ, हरफनमौला शेन वॉटसन, ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए एक बड़ा खतरा हैं.

इसी हफ्ते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले वॉटसन ने पिछले मैच में नाबाद 44 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वार्नर टी-20 के बेहद खतरनाक बल्लेबाज हैं जो किसी भी समय मैच का रूख पलट सकते हैं.

अनुभवहीन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया के पास पहले ही तरह तेज गेंदबाजों की फौज नहीं है. जोश हेजलवुड और नाथन कुल्टर नाइल ने पिछले मैचों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है. युवा लेग स्पिनर एडम जंपा से टीम को उम्मीदें होंगी.

उन्होंने पिछले तीन मैचों में पांच विकेट लिए है. पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज जेम्स फॉल्कनर से टीम इंडिया को सावधान रहने की जरूरत है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, पवन नेगी, आशीष नेहरा, हार्दिक पंड्या.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), एश्टन एगर, जेम्स फॉल्कनर, जॉन हेस्टिंग्स, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एंड्रयू टॉए, एडम जंपा, शेन वॉटसन, पीटर नेविल, मिशेल मार्श, जोश हाजलेवुड, एरोन फिंच, नाथन कुल्टर नाइल डेविड वार्नर.

First published: 26 March 2016, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी