Home » खेल » IPL 2016:De villiers Take RCB to Final
 

आईपीएल: डिविलियर्स की बदौलत फाइनल में पहुंचा आरसीबी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2016, 11:26 IST
(क्रिकइंफो)

एबी डिविलियर्स की शानदार पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मंगलवार को आईपीएल के नवें संस्करण के पहले क्वालीफायर में गुजरात लायंस को चार विकेट से हराकर फाइनल का टिकट कटा लिया. 

डिविलियर्स ने 47 गेंदों में नाबाद 79 रनों की शानदार पारी खेली. पांच चौके और पांच छक्कों की मदद से डिविलियर्स ने बैंगलोर को 10 गेंद बाकी रहते ही चार विकेट से जीत दिला दी.

डिविलियर्स ने स्टुअर्ट बिन्नी के साथ छठे विकेट के लिए 39 और अब्दुल्ला के साथ सातवें विकेट के लिए 91 रन की बेजोड़ साझेदारी की. गुजरात लायंस की तरफ से धवल कुलकर्णी ने 4 और जडेजा ने दो विकेट लिए.

तीसरी बार फाइनल में बैंगलोर

बैंगलोर के टॉप ऑर्डर की नाकामी की वजह से एक वक्त 159 रनों का लक्ष्य मुश्किल नज़र आ रहा था. बैंगलोर ने सिर्फ 29 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. इनमें कप्तान विराट कोहली का विकेट भी शामिल था. विराट खाता भी नहीं खोल सके. वहीं केएल राहुल भी बिना कोई रन बनाए आउट हो गए.

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में गुजरात ने पहले खेलते हुए 158 रन बनाए. आरसीबी ने खराब शुरुआत के बावजूद 19वें ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. 

इस जीत से आरसीबी ने अपना विजय अभियान भी जारी रखा है. यह उसकी लगातार पांचवीं जीत है. आरसीबी तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचा है. इससे पहले 2009 में उसे डेक्कन चार्जर्स और 2011 में चेन्नई सुपरकिंग्स से हार झेलनी पड़ी थी. 

गुजरात के पास एक और मौका

आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात लायंस के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज भी नाकाम रहे.

गुजरात की टीम ने शुरुआती तीन विकेट सिर्फ नौ रन पर गंवा दिए थे. इसके बाद ड्वेन स्मिथ ने 41 गेंदों पर 73 रन बनाकर गुजरात को 158 रन के चुनौती भरे स्कोर तक पहुंचने में मदद की.

बैंगलोर की तरफ से वाटसन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. अबदुल्ला और जॉर्डन को दो-दो विकेट मिले. चहल एक विकेट लेने में कामयाब रहे. 

फाइनल में पहुंचने के लिए गुजरात लायंस के पास अभी एक और मौका है. सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स बीच आज होने वाले मैच में जो जीतेगा, उसके साथ गुजरात का मुक़ाबला होगा और इस मैच में जो जीतेगा, वह फाइनल में बैंगलोर से भिड़ेगा.

First published: 25 May 2016, 11:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी