Home » खेल » #IPL 9: Record Breaker Virat Kohli now left away Sachin Tendulkar & Chris Gayle
 

रिकॉर्ड ब्रेकर विराट कोहली ने सचिन, गेल को छोड़ा पीछे

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2016, 16:36 IST

इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू के कप्तान विराट कोहली ने एक नया कारनामा करते हुए दो नए रिकॉर्ड बना डाले. टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी ने पुणे की टीम आरपीएस (राइजिंस पुणे सुपरजायंट्स) के खिलाफ शतक जड़ने के साथ ही मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और गेल को भी पीछे छोड़ दिया.

आईपीएल के सीजन 9 में शनिवार को खेले गए मैच में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखा और केवल 58 गेंदों में ताबड़तोड़ 8 चौके और 7 छक्के जड़कर नाबाद 108 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. विराट कोहली ने शनिवार को आईपीएल के इस सीजन में दो बार शतक भी जड़ दिए. 

जानेंः आईपीएल T20 के टॉप 10 बल्लेबाज

कोहली के इस विराट प्रदर्शन के सामने आरपीएस टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी केवल उन्हें बाउंड्री पार गेंदें पहुंचाते ही देखते रहे और उनकी रणनीति फ्लॉप साबित हुई. परिणामस्वरूप आरपीएस द्वारा दिया गया 192 रन का लक्ष्य भी छोटा पड़ गया.

अपनी शनिवार की विस्फोटक पारी के साथ ही विराट कोहली ने आईपीएल के कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. इन रिकॉर्ड्स में उन्होंने वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज और आरसीबी के खिलाड़ी क्रिस गेल और मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ा. जानिए विराट ने शनिवार को कौन से नए रिकॉर्ड बनाए.

पढ़ेंः मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

  1. आज तक खेले गए आईपीएल के किसी भी सीजन में किसी भी टीम का कप्तान दो शतक नहीं लगा सका. हालांकि विराट कोहली ने शनिवार को शतक बनाने के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 
  2. वहीं, विराट कोहली ने विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखते हुए आईपीएल 9 की केवल आठ पारियों में ही 500 रन का माइल स्टोन छू लिया है. यह भी आईपीएल का एक नया रिकॉर्ड है क्योंकि अभी तक किसी भी बल्लेबाज ने इतनी तेजी से रन नहीं बनाए. इससे पहले 2011 में क्रिस गेल ने 500 रन का आंकड़ा छूने के लिए नौ पारियां खेली थीं.
  3. शनिवार के मैच के दौरान ही कोहली ने कुल 541 रन बना लिए हैं. इसके साथ ही वो आईपीएल के पहले ऐसे कप्तान हो गए हैं जिन्होंने तीन सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाए. बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर और मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर के नाम था. तेंदुलकर ने दो सीजन में बतौर कप्तान 500 से ज्यादा रन बनाए थे.
पढ़ेंः जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे

First published: 8 May 2016, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी