Home » खेल » IPL: Meet 10 bowlers who gave maximum runs in an inning
 

आईपीएलः सबसे ज्यादा रन देकर ये 10 गेंदबाज बने मैच के मुजरिम

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 21 April 2016, 16:17 IST

क्रिकेट का फटाफट संस्करण आईपीएल कम वक्त में ज्यादा रोमांच और मजा देता है. बल्लेबाजों के लिए वरदान साबित होने वाला आईपीएल गेंदबाजों के लिए कभी-कभी दुःस्वप्न बन जाता है. 

कैच ने आईपीएल के इतिहास में अब तक हुए सभी मैचों में से उन टॉप 10 गेंदबाजों की सूची निकाली है जिन्होंने एक पारी में सर्वाधिक रन दिए और मैच के मुजरिम बने. 

पढ़ेंः आईपीएल: टॉप 10 गेंदबाजों में 5 भारतीय स्पिनर

हैरानी वाली बात है कि इस सूची में टॉप पांच गेंदबाज भारतीय ही हैं जबकि पूरे 10 में केवल दो विदेशी गेंदबाजों को छोड़कर बाकी आठ गेंदबाज हिंदुस्तानी है. 

जानिए इन गेंदबाजों के बारे में.

10. आरपी सिंह

11 मई 2008 को हैदराबाद में खेले गए मैच में आरपी सिंह ने चार ओवर डाले. जिनमें सिंह ने 59 रन दिए और एक विकेट लिया. डेक्कन चार्जर्स की टीम की ओर से खेलते हुए सिंह ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए इतने रन दिए और मैच हारने की वजह बने.

9. अबू नेचिम

19 अप्रैल 2015 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी अबू नेचिम ने बंगलुरू में मैच खेला. इसमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए नेचिम ने चार ओवरों में 59 रन दिए और एक भी विकेट नहीं ले सके. परिणामस्वरूप मुंबई इंडियंस ने मैच जीत लिया. 

पढ़ेंः आईपीएल T20 के टॉप 10 बल्लेबाज

8. सिद्धार्थ त्रिवेदी

मोहाली के मैदान पर 21 अप्रैल 2011 को राजस्थान रॉयल्स और किंग्स 11 पंजाब के बीच मैच खेला गया. राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी सिद्धार्थ त्रिवेदी ने चार ओवरों में 59 रन देकर पंजाब को मैच जीतने का मौका दे दिया था.

7. रायन मैकलारेन

मुंबई में 7 मई 2013 को खेले गए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज रायन मैकलॉरेन ने चार ओवरों में 60 रन देकर दो विकेट लिए. जाहिर है मैकलारेन के इतने सारे रनों की बदौलत विपक्षी टीम मुंबई इंडियंस ने मैच जीत लिया.

6. माइकल नेसर

6 मई 2013 को मोहाली में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स 11 पंजाब के बीच मुकाबला खेला गया. इसमें पंजाब के खिलाड़ी माइकल नेसर ने चार ओवरों में विपक्षी टीम को 62 रन बनाने का मौका दे दिया और एक भी विकेट नहीं ले सके. हालांकि पंजाब ने यह मैच जीत लिया था.

पढ़ेंः कौन जीतेगा जब एक मैदान पर होंगे टीम इंडिया के तीन कप्तान

5. वरुण आरन

25 मई 2012 को दिल्ली डेयरडेविल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच चेन्नई में सेकेंड क्वॉलीफाइंग फाइनल खेला गया. जिसमें दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाज वरुण आरन ने चार ओवरों में दो विकेट लेते हुए 63 रन दे दिए. परिणामस्वरूप चेन्नई सुपरकिंग्स ने मैच जीत लिया.

4. अशोक डिंडा

मुंबई के मैदान पर 13 अप्रैल 2013 को पुणे वैरियर्स के गेंदबाज अशोक डिंडा ने चार ओवरों में 63 रन दे दिए. डिंडा को एक भी विकेट नहीं मिल सका था. परिणामस्वरूप विपक्षी टीम मुंबई इंडियंस ने 41 रन से मैच जीत लिया था.

पढ़ेंः मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

3. संदीप शर्मा

हैदरबादा के मैदान पर 14 मई 2014 को सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स 11 पंजाब के बीच मुकाबला हुआ. किंग्स 11 पंजाब के गेंदबाज संदीप शर्मा ने इस मैच में चार ओवर फेंके और एक विकेट लेकर 65 रन दिए. हालांकि इस मैच को भी पंजाब की टीम ने जीत लिया था.

2. उमेश यादव

दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 10 मई 2013 को दिल्ली में मैच हुआ. दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाज उमेश यादव ने इसमें चार ओवरों में 65 रन दिए और एक भी विकेट नहीं ले सके. रॉयल चैलेंजर्स ने यह मैच चार रन से जीत लिया था. 

पढ़ेंः जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे

1. इशांत शर्मा

Ishant Sharma

इस सूची में मैच के सबसे बड़े मुजरिम इशांत शर्मा बने. जिन्होंने 8 मई 2013 को सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में 66 रन दिए. शर्मा को इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला था. शर्मा द्वारा दिए गए इतने रनों की वजह से विपक्षी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले खेलते हुए 223 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया और फिर 77 रनों से मैच जीत लिया.

पढ़ेंः आईपीएल के टॉप विकेटकीपरों में धोनी नंबर दो

First published: 21 April 2016, 16:17 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी