Home » खेल » Irfan Pathan birthday special irfan hat-trick 3 wickets in 3 balls in first over against Pakistan
 

इरफ़ान पठान बर्थ डे स्पेशल: कभी नहीं टूट सकेगा ये एेतिहासिक रिकाॅर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2017, 11:01 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. 27 अक्टूबर 1984 को पैदा हुए इरफान को 2003 में टेस्ट टीम में जगह मिली. उनके शुरुआती करियर के 4 साल बेहद शानदार रहे.

शानदार रिकाॅर्ड है इरफान के नाम
साल 2006 में 29 जनवरी. इसी दिन इरफान ने अपनी पठानगिरी दिखाते हुए पाकिस्तान टीम के खिलाडिय़ों को घूटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था.

साल 2006 में जब भारतीय टीम टेस्ट सिरीज के लिए पाकिस्तान गई थी तो उस दाैरान इरफान ने एक ऐसा रिकाॅर्ड कायम किया था जो आज तक कोई गेंदबाज नहीं तोड़ सका. इरफान ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच में मैच की पहली तीन गेंदों पर ही तीन विकेट लेकर रिकॉर्ड हैट्रिक हासिल की थी. उन्होंने यह कारनामा कराची के नेशनल स्टेडियम में दिखाया था. मैच की पहली तीन गेंदों पर और पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले इरफान पठान विश्व के सबसे पहले गेंदबाज बने थे. उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है.

इरफान पठान ने ओवर की पहली ही गेंद पर पाकिस्तान टीम के साल्मी बल्लेबाज सलमान भट्ट को स्लीप में कप्तान राहुल द्रविड़ के हाथों कैच आउट कराया था, जबकि दूसरी गेंद पर इरफान पठान ने यूनिस खान को एलबीडबल्यू और अपनी हैट्रिक गेंद पर मोहम्मद युसुफ को एक शानदार इन स्विंग गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था. इरफान पठान ने मैच की पहली पारी में 61 रन देकर 5 विकेट झटके थे. मगर भारतीय टीम यह मैच इरफान की शानदार और धारधार गेंदबाजी के बाद भी 341 रनों के विशाल अंतर से मैच हार गई थी.

First published: 27 October 2017, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी