Home » खेल » India and Iran clash for title in Kabaddi world cup 2016
 

कबड्डी वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत, ईरान से होगी खिताबी जंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2016, 9:54 IST
(ट्विटर)

भारत ने जीत का सिलसिला जारी रखते हुए कबड्डी वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है. दूसरे सेमीफाइनल में शानदार खेल दिखाते हुए भारतीय टीम ने थाईलैंड को करारी शिकस्त दी है.

अहमदाबाद के द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में खेले गए एकतरफा मुकाबले में भारत ने थाईलैंड को 73-20 के अंतर से मात देते हुए खिताबी भिड़ंत का टिकट कटा लिया. अब फाइनल में भारत का सामना ईरान की टीम से होगा.

इससे पहले ईरान ने कोरिया को पहले सेमीफाइनल में कांटे की टक्कर में 28-22 से शिकस्त दी. हालांकि भारत को अपने पहले मुकाबले में कोरिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत ने वापसी करते हुए अपने सभी ग्रुप मैच जी

सेमीफाइनल मुकाबला भारत के लिए काफी आसान साबित हुआ. भारत ने शुरुआत में ही पकड़ बनाते हुए लगातार पांच अंक हासिल किए. वहीं थाईलैंड के कप्तान खोमसाम थोंकखाम ने अपनी टीम का खाता खोला.

इसके बाद भारत ने तीन लगातार अंक लेते हुए 8-1 की बढ़त हासिल कर ली. थाईलैंड के कप्तान ने एक बार फिर सफल रेड डालते हुए अपनी टीम के लिए अंक हासिल कर स्कोर 2-8 पहुंचा दिया.

53 अंकों से थाईलैंड को रौंदा

भारत के हमलों के सामने थाईलैंड के खिलाड़ी लाजवाब नजर आए. पहला हाफ खत्म होने तक भारत ने 36-8 की बड़ी बढ़त ले ली.

स्टेडियम में दर्शकों से मिल रहे जबरदस्त समर्थन के बीच भारत ने दूसरे हाफ में भी अपना दबदबा कायम रखा. इस हाफ में भी मेजबान टीम ने 37 अंक हासिल किए. वहीं थाईलैंड की टीम सिर्फ 12 अंक ही अपने नाम कर सकी.

भारत के स्टार खिलाड़ी परदीप नरवाल ने सबसे ज्यादा 14 अंक बटोरे. वहीं अजय ठाकुर ने इस मैच में कुल 11 अंक अपने नाम किए. इस मैच से पहले उनके खाते में 41 अंक थे. अब उनके कुल 52 अंक हो गए हैं.

थाईलैंड की ओर से चानविट विचियान ने सबसे ज्यादा छह अंक हासिल किए. थाईलैंड के कप्तान तीन अंक हासिल करने में कामयाब रहे. भारतीय टीम ने रेड से 42 और टैकल से 18 अंक अपने नाम किए.

इसके अलावा ऑलआउट से भारत 12 अंक हासिल करने में सफल रहा. उसे एक अतिरिक्त अंक भी मिला. वहीं थाईलैंड ने रेड से 15 और टैकल से चार अंक हासिल किए. ऑलआउट से उसे एक भी अंक नहीं मिला. वह एक अतिरिक्त अंक हासिल करने में सफल रही.

अब हर किसी की नजर शनिवार शाम को होने वाले फाइनल मुकाबले पर है. खेलप्रेमियों को उम्मीद है कि वर्ल्ड कप का खिताब हासिल करके भारतीय टीम उन्हें दीवाली गिफ्ट देगी.

First published: 22 October 2016, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी