Home » खेल » Kabaddi World Cup to start on Friday in Ahmedabad, pakistan barred from Championship
 

कबड्डी वर्ल्ड कप का अहमदाबाद में आज से आगाज, पाकिस्तान नहीं होगा शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2016, 11:51 IST
(गेट्टी इमेज)

कबड्डी विश्व कप-2016 का शुक्रवार से आगाज हो रहा है. इसमें मौजूदा विश्व चैंपियन भारत सहित कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी. इसमें भारत के अलावा अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, थाईलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, जापान, अर्जेंटीना और केन्या की टीमें शामिल हैं.

भारत की मेजबानी में शुरू हो रहे कबड्डी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के कारण टूर्नामेंट में शामिल नहीं किया गया है. अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (आईकेएफ) के प्रमुख देवराज चतुर्वेदी ने कहा है कि दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव के कारण महासंघ ने पाकिस्तान को कबड्डी विश्वकप में प्रवेश देने से मना कर दिया है.

मौजूदा एशियाई और विश्व चैंपियन भारत को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उसे ईरान और दक्षिण कोरिया से कड़ी टक्कर मिलेने की उम्मीद है. बांग्लादेश भी दावेदारों में शामिल है. यह पहली बार हो रहा है जब ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी महाद्वीपों की कबड्डी विश्व कप में मौजूदगी देखी जा रही है.

कबड्डी विश्व कप के सभी मुकाबले अहमदाबाद में स्थित अत्याधुनिक स्टेडियम 'द एरिना बाय ट्रांसस्टेडिया' में खेले जाएंगे. 550 करोड़ रुपये में बना यह स्टेडियम भारत में अपनी तरह का अनोखा है. यह खिलाड़ियों, दर्शकों और यहां कवर करने आए पत्रकारों के लिए भी नया अनुभव होगा.

स्टेडियम 'द एरीना बाय ट्रांसस्टेडिया

अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने गुरुवार को कहा, "यह पूरे विश्व में कबड्डी के खेल के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है. महासंघ इस खेल को वैश्विक खेल के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रहा है. इस टूनार्मेट के साथ यह खेल वैश्विक मंच पर अपनी जगह बना लेगा."

कबड्डी विश्व कप-2016 में हिस्सा ले रही 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. प्रत्येक ग्रुप में 6-6 टीमें हैं. 7 से 22 अक्टूबर तक चलने वाले इस विश्व कप में सभी मैच राउंड रॉबिन लीग प्रारूप के आधार पर खेले जाएंगे

इस टूनार्मेट के सभी मैचों का प्रसारण 'स्टार स्पोर्ट्स' के चैनलों द्वारा किया जाएगा. कबड्डी विश्व कप चार भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़ एवं तेलुगू में बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुंचेगा. इस टूनार्मेट का प्रसारण पूरी दुनिया के 120 देशों में किया जाएगा.

अहमदाबाद में शुक्रवार से शुरू होने जा रहे कबड्डी विश्व कप के पहले दिन का मुकाबला मौजूदा चैम्पियन मेजबान भारत और दक्षिण कोरिया के बीच होगा जबकि दूसरे मुकाबले में ईरान की टीम अमेरिका से भिड़ेगी.

First published: 7 October 2016, 11:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी