Home » खेल » Kanpur Test: india vs new zealand test fifth day score
 

कानपुर: अश्विन के 'दहले' से पस्त कीवी, 500वें टेस्ट में 197 रनों से जीती टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2016, 12:11 IST
(क्रिकइंफो)

कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले जा रहे भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 500वें टेस्ट में टीम इंडिया ने बड़ी जीत हासिल की है. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 236 रनों पर समेटते हुए सीरीज का पहला टेस्ट 197 रनों से जीत लिया है.

भारत ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 377 रन पर घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने पहले टेस्ट के चौथे दिन रविवार को 434 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है.

पांचवें दिन के खेल में लंच तक न्यूजीलैंड की टीम ने 7 विकेट खोकर 205 रन बनाए. वहीं लंच के बाद टीम इंडिया को एक और कामयाबी हाथ लगी. आर अश्विन ने सैंटनर को आउट करते हुए कीवी टीम का आठवां विकेट गिरा दिया. सैंटनर को 71 रन के निजी स्कोर पर अश्विन की गेंद पर रोहित शर्मा ने लपका.

मैच में अश्विन के 10 विकेट

इसके बाद ईश सोढ़ी को 17 रन पर क्लीन बोल्ड करते हुए अश्विन ने अपना पांचवां विकेट झटका. वहीं कीवी टीम की दूसरी पारी का आखिरी विकेट भी अश्विन ने लेते हुए अपना छठा विकेट हासिल किया. अश्विन ने पूरे मैच में 10 विकेट झटके.

वैगनर को बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू करते हुए अश्विन ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के चेहरे पर विजयी मुस्कान बिखेर दी. इससे पहले पांचवें दिन न्यूजीलैंज के बल्लेबाज ल्यूक रोंची और सैंटनर ने 93 रन से आगे खेलना शुरु किया. दोनों ने शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को मजबूती देने की कोशिश की, लेकिन ल्यूक रॉन्ची 80 रन के निजी स्कोर रवींद्र जडेजा का शिकार बने.

शमी ने दिए दो लगातार झटके

इसके बाद मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड की टीम को लगातार दो झटके देकर जीत को मंजिल को और करीब ला दिया. मोहम्मद शमी ने वाटलिंग और मार्क क्रेग को आउट किया.

शमी ने वॉटलिंग को 18 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. मेहमान टीम का सातवां विकेट मार्क क्रेग के तौर पर गिरा. उन्हें शमी ने एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया. 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी इनिंग में 4 विकेट खोकर 93 रन बनाए थे. इसमें से 3 विकेट आर अश्विन के खाते में गए. इस दौरान उन्होंने 200 टेस्ट विकेट भी पूरे किए.

रवींद्र जडेजा मैन ऑफ द मैच

रवींद्र जडेजा को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. हालांकि दूसरी पारी में जडेजा महज एक विकेट ही ले सके. लेकिन पहली और दूसरी पारी में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की.

पहली पारी में जडेजा ने जहां नाबाद 42 रन बनाए, वहीं कीवियों को फिरकी में फंसाते हुए 73 रन देकर पांच विकेट झटके. जबकि दूसरी पारी में भी जडेजा ने तेज 50 रन (नाबाद) बनाए.

वकार यूनुस-लिली से आगे अश्विन

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी निराशाजनक रही. टीम का पहला विकेट केवल 2 रन के स्कोर पर ही गिर गया. आर अश्विन ने मार्टिन गप्टिल (0) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाया. 

लाथम को अश्विन ने अपना दूसरा शिकार बनाया और महज 2 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. अश्विन ने विलियमसन को आउट कर न्यूजीलैंड की टीम को तीसरा झटका दिया. उन्होंने विलियमसन को 25 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. रॉस टेलर 17 रन बनाकर रन आउट हो गए.

इस टेस्ट मैच में भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. उन्होंने अपने 37वें टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेते हुए पाकिस्तान के वकार यूुनस और ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दोनों ने 38 टेस्ट में 200 विकेट हासिल किए थे.

हालांकि टेस्ट में अब भी सबसे तेज 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट के नाम पर है, जिन्होंने 36 टेस्ट में यह विश्व कीर्तिमान रचा था. वहीं भारत की ओर से अब तक सबसे तेज 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम पर था, जिन्होंने 46 टेस्ट मैचों में यह कीर्तिमान बनाया था.

First published: 26 September 2016, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी