Home » खेल » kidambi srikanth becomes World number one male badminton player in world badminton ranking
 

किदांबी श्रीकांत ने दुनिया में भारत का डंका बजाया, बने नंबर वन पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2018, 17:49 IST
(Twitter)

भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत गोल्ड कोस्ट कॉमनवैल्थ गेम्स में विजयी रथ पर सवार हुए. इसके बाद वह विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन विश्व बैडमिंटन रैंकिंग के पहेल पायदान पर थे अब वह दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. इसके साथ ही किदांबी दुनिया के शीर्ष 10 बैडमिंटन खिलाड़यिों में वह भारत के शीर्ष और एकमात्र खिलाड़ी भी हैं.

इस उपलब्धता के साथ श्रीकांत 76895 अंकों के साथ रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं. वहीं इसके बाद विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में वर्ल्ड चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन 75470 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं . तीसरे पायदान पर कोरिया के सोन वेन हू 74670 अंकों के साथ हैं .

Twitter

गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत ने जगह बनाई , श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई है. ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय बैडमिंटन टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना गोल्ड मेडल पक्का किया .

इसके अलावा सायना नेहवाल के बाद वह एक ही वर्ष में तीन सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले भी वह देश के पहले पुरूष बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं . श्रीकांत फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद रैंकिंग में चौथे स्थान से उठकर दूसरी रैंकिंग पर पहुंचे थे.

Twitter

महिला एकल में भारत की पीवी सिंधू अपने तीसरे स्थान और सायना नेहवाल अपने 12वें स्थान पर बनी हुई हैं. महिला युगल, पुरूष युगल तथा मिश्रित युगल में फिलहाल शीर्ष 10 में भारत का कोई खिलाड़ी नहीं है.

इस जीत की खुशी को जाहिर करते हुए श्रीकांत ने कहा, "शायद ली फार्म में नहीं है लेकिन उस जैसे खिलाड़ी के खिलाफ आप आ श्वस्त नहीं हो सकते हो. आपको हमेशा सतर्क रहना होगा और मैं था. मैंने इतनी आसान जीत की उम्मीद नहीं की थी." गौरतलब है कि इस साल फरवरी में श्रीकांत को टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड (TOISA) में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर से नवाजा गया था.

First published: 12 April 2018, 17:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी