Home » खेल » Know about cricketers who played for both india and pakistan team
 

भारत और पाकिस्तान के वो क्रिकेटर्स, जिन्होंने दोनों टीम के लिए खेला है मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2019, 9:11 IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को ICC वर्ल्ड कप में सातवीं बार अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को हरा कर जीत हासिल की. आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट से जुड़ी कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सिर्फ एक देश नहीं बल्कि दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेला है. चलिए जानते हैं उन लोगों के बारे में-

अब्दुल हफीज कारदार

पाकिस्तान के लाहौर में जन्में अब्दुल कारदार ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भारतीय टीम से की थी. अब्दुल ने 1946 में भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद अब्दुल हफीज कारदार को 1952 में पाकिस्तान की कप्तानी करने वाला पहला क्रिकेटर बनाया गया था. अब्दुल ने काफी कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनका जन्म 17 जनवरी 1925 को हुआ था. इन्होंने महज 26 साल की उम्र 21 अप्रैल 1956 में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

आमिर इलाही

आमिर इलाही का जन्म भी लाहौर में हुआ है. इनका जन्म 1 सितंबर 1908 को हुआ था. भारत के लिए इन्होंने एक टेस्ट क्रिकेट मैच खेला था. इसके बाद 1952 इन्होंने पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच खेला. आमिर इलाही ने पाकिस्तान के लिए 5 टेस्ट मैच खेले.

गुल मोहम्मद 

गुल मोहम्मद का बाएं हाथ के बल्लेबाज थे. इनका जन्म 15 अक्टूबर 1921 को हुआ था. इन्होंने भी भारत और पाकिस्तान के लिए मैच खेला है. भारतीय क्रिकेट टीम के साथ इन्होंने अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद इन्होंने अपना आखिरी मैच पाकिस्तान के लिए खेला. इसके बाद इन्होने अपना रुख क्रिकेट प्रशासन की ओर कर लिया.

भारत से करारी हार के बाद पाकिस्तान में पसरा मातम, गुस्से में फैंस ने किया ऐसा काम कि...देखें वीडियो

First published: 18 June 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी