Home » खेल » Kolkata Test: India's 250th Test at home, Kapil Dev to ring Lord's like bell at Eden Gardens
 

कोलकाता: घरेलू सरजमीं पर भारत का 250वां टेस्ट, कपिल देव घंटी बजाकर करेंगे शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2016, 16:22 IST
(विकीपीडिया)

कानपुर में टीम इंडिया द्वारा भारतीय टेस्ट क्रिकेट का 500वां टेस्ट मैच जीतने के बाद अब कप्तान विराट  कोहली की नजर घरेलू सरजमीं पर होने वाले 250वें टेस्ट को जीतने पर है. ये टेस्ट मैच 30 सितंबर से ईडन गार्डंस में खेला जाएगा.

बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच 30 सितंबर से ईडन गार्डंस पर होने वाले 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और भारतीय टीम के घरेलू सरजमीं पर 250वां टेस्ट मैच के लिए खास तैयारी की है.

बंगाल क्रिकेट संघ की खास तैयारी

भारतीय टीम के उसके सरजमीं पर होने वाले 250वें टेस्ट मैच को विशेष बनाने के लिए कैब ने कई तरह के कार्यक्रम की मेजबानी करने की योजना बनाई है. सबसे पहले लॉर्ड्स की तरह की घंटी इस ऐतिहासिक टेस्ट की शुरुआत करेगी.

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव दूसरे क्रिकेट टेस्ट की घंटी बजाकर इसकी शुरुआत करेंगे. इसके अलावा बंगाल क्रिकेट संघ की इस विशेष मौके पर दोनों टीमों को सम्मानित करने की भी योजना है.

कैब के संयुक्त सचिव अभिषेक डालमिया ने कहा कि यह भारतीय सरजमीं पर 250वां टेस्ट होगा, जो ऐतिहासिक और विशेष होगा. बंगाल के 2 क्रिकेटरों विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मैच के दूसरे दिन अलग से सम्मानित किया जाएगा.

ये दोनों क्रिकेटर इस 250वें टेस्ट में खेलेंगे. उन्होंने कहा कि यह 250वें मैच के मौके पर कराए जाने वाले सम्मान से अलग होगा.

डालमिया ने बताया, "यह (अध्यक्ष) सौरव गांगुली का विचार था और कपिल टेस्ट मैच की सुबह घंटी बजाने को राजी हो गए हैं." लॉर्ड्स में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, प्रशासक या जाने-माने खेलप्रेमी द्वारा पांच मिनट तक घंटी बजाने की परंपरा की शुरुआत 2007 में हुई थी.

4,000 गरीब बच्चों को मैच दिखाने की योजना

बीसीसीआई ने कैब को पत्र लिखकर पुष्टि की है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता में शुक्रवार से शुरू होने जा रहा दूसरा टेस्ट भारत का घरेलू सरजमीं पर 250वां टेस्ट होगा.

बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने पुष्टि की है कि वह विशेष रूप से तैयार कराए गए चांदी के 100 ग्राम के सिक्के से दोनों टीमों को सम्मानित करेंगे.

इसके अलावा कैब ने 4,000 गरीब बच्चों को भी मैच दिखाने की योजना बनाई है. इसके लिए उन्हें विशेष ड्रेस दी जाएगी. न्यूजीलैंड की टीम ने ईडन गार्डंस के मैदान पर साल 1965 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था, जो ड्रॉ रहा था.

First published: 27 September 2016, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी