Home » खेल » Lewis Hamilton wins in Abu Dhabi, Nico Rosberg wins F1 title first time
 

लुइस हैमिल्टन ने जीती अबु धाबी रेस, निको रोसबर्ग पहली बार बने F1 वर्ल्ड चैंपियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2016, 11:06 IST
(एफ-1)

मर्सिडीज के ड्राइवर निको रोसबर्ग तीन बार के चैंपियन लुइस हैमिल्टन को पछाड़कर फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं. अबु धाबी में हुई सीजन की आखिरी रेस में रोसबर्ग को खिताब हासिल करने के लिए टॉप-3 में आना ही काफी होता, लेकिन उन्होंने रेस में दूसरा स्थान हासिल कर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत ली. इसके साथ ही रोसबर्ग ने अपने पिता केके की बराबरी कर ली, जोकि 1982 में विश्व विजेता बने थे.

रेस के विजेता निको के टीम साथी लुईस हैमिल्टन रहे लेकिन ओवरऑल अंकों के आधार पर वो वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन सके. तीसरे स्थान पर फरारी के ड्राइवर सेबेस्टियन वेटेल रहे. हैमिल्टन 1:47.213 समय के साथ नंबर एक पायदान पर रहे. दूसरे स्थान पर रहे निको ने 1:46.912 का समय निकाला जबकि वेटेल 1:46.605 के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

पोल पोजीशन से रेस की शुरुआत करने वाले हैमिल्टन ने इस बार दस, जबकि रोसबर्ग ने नौ रेस जीतीं. रोसबर्ग के हैमिल्टन से पांच अंक ज्यादा रहे. रेडबुल के डेनियल रिकार्डो अबू धाबी रेस में तीसरे, फेरारी के किमी राइकोनेन व सेबेस्टियन वीटल क्रमश: चौथे व पांचवें, रेडबुल के वस्र्टापेन छठे, फोर्स इंडिया के निको हुल्केनबर्ग व पेरेज क्रमश: सातवें व आठवें और मैक्लारेन के अलोंसो नौवें व विलियम के फिलिप मासा दसवें स्थान पर रहे.

वर्ल्ड कंस्ट्रकटर्स चैंपियनशिप में मर्सिडीज की टीम ने पहला स्थान हासिल किया. दूसरे पायदान पर रेडबुल की टीम रही. तीसरे पायदान पर फरारी और चौथे स्थान पर फॉर्मूला रेसिंग की एकमात्र भारतीय टीम फोर्स इंडिया रही. फोर्स इंडिया का एफ-1 में ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

First published: 28 November 2016, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी