Home » खेल » Lionel Messi to make Argentina return after brief international retirement
 

अर्जेंटीना के लिए दोबारा खेलेंगे मेस्सी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2016, 13:26 IST

फुटबॉलरों की वर्तमान पीढ़ी में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना की टीम में वापसी का एलान किया है. यह जानकारी न्‍यूज एजेंसी एएफपी ने दी है. न्‍यूज एजेंसी के अनुसार मेस्सी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल से संन्‍यास की घोषणा पर फिर से विचार करते हुए टीम में वापसी का मन बना लिया है.

मेस्सी का नाम अर्जेंटीना के वर्ल्ड कप क्वालिफायर टीम में शामिल किया गया है. सितंबर में अर्जेंटीना की टीम उरुग्वे और वेनेजुएला के खिलाफ क्वालिफायर मैच खेलेगी. मीडिया में छपी खबरों के अनुसार मेस्सी ने फुटबॉल में फिर से वापसी का मन इसलिए बना लिया, क्‍योंकि वे अपने देश से काफी प्‍यार करते हैं और अर्जेंटीना की जर्सी उनके लिए मायने रखती है.

29 वर्षीय मेस्सी ने संन्यास का फैसला कोपा अमेरिका कप के फाइनल में चिली के हाथों अर्जेंटीना को मिली हार के बाद लिया है. फाइनल मुकाबले में चिली ने पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया. फाइनल में महत्वपूर्ण मौके पर मेस्सी ने पेनल्टी किक मिस कर दी थी. 

मेस्सी के संन्यास के बाद उनके प्रशंसकों के अलावा विश्व के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री ने संन्यास वापस लेने की अपील की थी. इसके लिए प्रशंसकों ने 'डोन्ट गो लियो' मुहिम भी चलाई.

मेस्सी को इस साल पांचवीं बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का पुरस्कार मिला है. मेस्सी ने 2010, 2011, 2012, 2015 और 2016 में फुटबॉल जगत के सबसे बड़े खिताब बैलन डी ऑर का खिताब अपने नाम किया है.

मेस्सी के नाम पर अर्जेंटीना की ओर से सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 113 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 55 गोल किए हैं.

रियो ओलंपिक 2016 में खेल रही अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम में मेस्सी का नाम शामिल नहीं किया गया था. मेस्सी बीजिंग ओलंपिक-2008 में फुटबॉल में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

2014 के विश्व कप में मेस्सी के नेतृत्व में अर्जेंटीना की टीम ने फाइनल तक का सफर किया. मेस्सी को गोल्डन बॉल के खिताब से नवाजा गया. गोल्डन बॉल पुरस्कार फुटबॉल विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है.

First published: 13 August 2016, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी