Home » खेल » Live cricket scores of india vs England first test England score on first day-311/4
 

राजकोट टेस्ट: जो रूट के शतक की बदौलत पहले दिन इंग्लैंड का स्कोर- 311/4

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2016, 7:42 IST
(क्रिकइंफो)

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट में इंग्लैंड की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. इंग्लैंड ने मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 311 रन बना लिए हैं.

इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली 99 और बेन स्टोक्स 19 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं. टीम की ओर से जो रुट ने शतकीय पारी खेली.

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक और हसीब हमीद ने पारी की शुरुआत की. 19 वर्षीय हसीब हमीद टेस्ट पर्दापण करने वाले इंग्लैंड के सबसे युवा ओपनर बने.

मैच के शुरुआत से ही भारत की फील्डिंग बहुत खराब रही. खराब फील्डिंग के चलते इंग्लैंड के दोनों ओपनरों को दो-दो जीवनदान मिले. इंग्लैंड के कप्तान जब 1 रन बनाकर खेल रहे थे, तब उमेश यादव की गेंद पर कोहली ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया. हमीद भी जब 13 पर थे तब यादव की गेंद पर विजय ने उनका कैच छोड़ दिया.

इसके कुछ देर बाद ही कप्तान कुक पवेलियन लौट गये, उन्हें रवींद्र जडेजा ने एलबीडब्लू आउट किया. वे 21 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे. कप्तान के जाने के बाद हमीद ने रूट के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 29 रन जोड़े.

हसीब हमीद को अश्विन ने 31 रन पर एलबीडब्लू आउट किया. इंग्लैंड की टीम को तीसरा झटका 33वें ओवर में बीएम डकेट (13) के रूप में लगा. डकेट को अश्विन ने एलबीडब्लू आउट किया. लंच तक इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट पर 102 रन बना लिए थे.

लंच के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट और मोइन अली ने पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच रूट ने 43वें ओवर में टेस्ट करियर की 24वां अर्द्धशतक पूरा किया. लंच के बाद भारत की गेंदबाजी फीकी नजर आई. दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनरों का बखूबी सामना किया.

चाय तक  इंग्लैंड की टीम ने 64 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 209 रन बना लिए थे. जो रूट 93 और मोईन अली 48 रन बनाकर खेल रहे थे. चाय के बाद मोइन अली ने अपना 9वां अर्धशतक और जो रुट ने अपना 11वां शतक पूरा किया.

रुट और अली के बीच चौथे विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी हुई. मैच के 81वें ओवर में उमेश यादव ने रुट को पवैलियन का रास्ता दिखाया. रूट ने अपनी 124 रन की पारी में 11 चौके और 1 छक्का लगाये. ये रुट का एशिया की धरती पर उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं भारत की तरफ से अश्विन ने 2 और जडेजा-उमेश ने एक-एक विकेट लिया.

पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 311 रन बना लिए हैं. मोइन अली 99 और बेन स्टोक्स 19 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं.

First published: 10 November 2016, 7:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी