Home » खेल » Live cricket scores of india vs new zealand 3rd test: India live score- 75/2
 

इंदौर टेस्ट: कप्तान विराट ने संभाली लड़खड़ाती पारी, चाय तक भारत का स्कोर- 148/3

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2016, 11:40 IST
(क्रिकइंफो)

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट में भारत ने चाय तक 3 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए हैं. कप्तान विराट कोहली 45 और रहाणे 19 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में कप्तान विराट ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. कप्तान विराट ने सीरीज में लगातार तीसरी बार टॉस जीता.

भारतीय पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और गौतम गंभीर ने की. दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करते हुए गंभीर ने धुआंधार शुरुआत की. मैच शुरु होने के कुछ देर बाद ही गंभीर ने तेजी से रन बटोरने शुरू किए. उन्होंने चौके के साथ खाता खोला और फिर लगातार दो छक्के लगाए.

भारत का पहला विकेट मैच के पांचवें ओवर में 26 रन के स्कोर पर मुरली विजय (10) के रुप में गिरा. विजय को कीवी गेंदबाज जीतन पटेल ने लैथम के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद पुजारा और गंभीर ने  पारी को संभालते हुए टीम इंडिया के स्कोर को 50 के पार ले गए. भारत का दूसरा विकेट गंभीर के रुप में गिरा 60 के स्कोर पर गिरा. बोल्ट ने गंभीर को 29 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एलबीडब्लू आउट किया.

लंच तक भारत ने पहली पारी में दो विकेट पर 75 रन बना लिए थे. लंच के बाद चेतेश्वर पुजारा के रुप में भारत का तीसरा विकेट गिरा. पुजारा 41 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें सैंटनर ने क्लीन बोल्ड किया. कप्तान विराट कोहली 45 और रहाणे 19 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. 

इस मुकाबले में भारतीय टीम दो बदलावों के साथ मैदान पर उतरी है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह गौतम गंभीर को मौका दिया गया है, जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किए गए हैं. गौतम गंभीर भी दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है. केएल राहुल और शिखर धवन पहले दो टेस्ट में चोटिल होने के बाद टीम से बाहर हैं. 

न्यूजीलैंड की टीम में कप्तान केन विलियम्सन की वापसी हुई है. विलियम्सन कोलकाता टेस्ट मैच में चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे. वहीं न्यूजीलैंड में वेगनर की जगह नीशम को शामिल किया गया है. टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से आगे है और तीसरे टेस्ट में टीम क्लीन स्वीप करना चाहेगी. 

विराट अगर इंदौर टेस्ट जीत लेते हैं तो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और नवाब पटौदी को पीछे छोड़कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे. महेंद्र सिंह धोनी इस मामले में शीर्ष पर हैं. विराट ने अब तक 16 टेस्ट में कप्तानी की. इसमें 9 जीते और 2 हारे, जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे हैं.

First published: 8 October 2016, 11:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी