Home » खेल » Lords test: Pakistan beat England by 75 runs in 1st Test
 

पाक बनाम इंग्लैंड: 20 साल बाद लॉर्ड्स में जीता पाकिस्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

लॉर्ड्स में खेले गए पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में पाक ने मेजबान इंग्लैंड को 75 रनों से हरा दिया है. लॉर्ड्स में पाक को 20 साल बाद जीत मिली है. स्पॉट फिक्सिंग मामले के छह साल बाद पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड के दौरे पर है.

पाकिस्तान ने जीत के लिए इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में 283 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन इंग्लैंड की पूरी टीम 207 रन बनाकर आउट हो गई. जीत के नायक और मैन ऑफ द मैच लेग स्पिनर यासिर शाह ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में भी छह विकेट लिए थे.

लॉर्ड्स में दोनों टीमें अब तक 14 मैच खेल चुकी हैं, जिनमें से चार मैचों में पाकिस्तान को जीत मिली है, चार में इंग्लैंड को और छह मैच ड्रॉ रहे हैं. जीत के साथ पाकिस्तान ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

एक समय इंग्लैंड की टीम छह विकेट खोकर 195 रन बना चुकी थी, लेकिन अगले 12 रन के अंदर उसके सभी विकेट गिर गए. स्पॉट फिक्सिंग मामले में पांच साल का प्रतिबंध झेलने के बाद पाक टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने मैच में तीन विकेट लिए.

इससे पहले पाकिस्तान की टीम अपनी दूसरी पारी में 215 रन बनाकर आउट हो गई. पाकिस्तान की ओर से असद शफीक ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 5 विकेट लिए. वोक्स ने पहली पारी में भी छह विकेट लिए थे.

पहली पारी में कप्तान मिस्बाह उल हक ने शानदार शतक की बदौलत पाक टीम ने 339 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके साथ ही 42 साल के मिस्बाह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक उम्र में शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए.

First published: 18 July 2016, 1:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी