Home » खेल » Lucknow To Host Junior Men's Hockey World Cup 2016
 

लखनऊ को जूनियर हॉकी विश्व कप की मिली मेजबानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 12:20 IST
(फेसबुक)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस साल आठ से 18 दिसम्बर तक जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष) का आयोजन किया जायेगा.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरेन्द्र बत्रा ने रविवार को यहा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात कर लखनऊ में जूनियर हॉकी विश्वकप (पुरुष) 2016 की पेशकश की, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बत्रा ने सीएम अखिलेश यादव से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की. इस दौरान बत्रा ने लखनऊ में खेल अवस्थापना और अन्य सुविधाओं के मद्देनजर यहां पर जूनियर पुरुष हाकी विश्व कप-2016 के आयोजन की पेशकश की.

मुख्यमंत्री ने हॉकी इंडिया के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए टूर्नामेंट की मेजबानी का फैसला लिया. मुख्यमंत्री ने कहा, "हॉकी राष्ट्रीय खेल है, प्रदेश में भी यह काफी लोकप्रिय है. राज्य के अनेक महिला और पुरुष खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय हॉकी टीम में भी अपना स्थान बनाया है.

इन खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पूरी दुनिया में देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है. यहां तक कि हॉकी के महान जादूगर मेजर ध्यानचन्द भी उत्तर प्रदेश के ही थे."

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाने लगी हैं. खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है.

बत्रा ने इस मौके पर बताया कि जूनियर हॉकी विश्व कप, जूनियर वर्ग की विश्व की सबसे प्रतिष्ठित हॉकी प्रतियोगिता है. इस टूर्नामेंट में दुनिया की सबसे अच्छी 16 जूनियर पुरुष हॉकी टीमें हिस्सा लेंगी.

उन्होने बताया कि लखनऊ के ध्यानचन्द स्टेडियम में किसी अन्तरराष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता का यह पहला आयोजन होगा. राज्य में इस आयोजन से युवा हॉकी खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुभवी खिलाडिय़ों और प्रशिक्षकों के साथ काम करने का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें अपना खेल निखारने में मदद मिलेगी.

प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों में भारत के अलावा अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, इंग्लैंड, जर्मनी, जापान, कोरिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और स्पेन की टीमें शामिल हैं.

इस प्रतियोगिता का भारत सहित दुनिया के 100 से भी ज्यादा देशों में सीधा प्रसारण किया जाएगा.

First published: 6 June 2016, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी